Air India: फ्लाइट से चलने वालों को रतन टाटा की कंपनी ने दी ऐसी सुव‍िधा, सुनकर खुशी से उछल पड़े यात्री
Advertisement
trendingNow12280541

Air India: फ्लाइट से चलने वालों को रतन टाटा की कंपनी ने दी ऐसी सुव‍िधा, सुनकर खुशी से उछल पड़े यात्री

What is Fare Lock: एयरलाइंस की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि यह सुविधा यात्रियों को उनकी पसंदीदा फ्लाइट के फेयर में अचानक होने वाले बदलाव और सीटों की उपलब्धता को लेकर होने वाली च‍िंता हो दूर करेगी.

Air India: फ्लाइट से चलने वालों को रतन टाटा की कंपनी ने दी ऐसी सुव‍िधा, सुनकर खुशी से उछल पड़े यात्री

Air India Fare Lock: अगर आप भी अक्‍सर फ्लाइट से सफर करते हैं और अचानक बढ़ने वाले क‍िराये से परेशान हुए हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, अब टाटा ग्रुप की एयर इंड‍िया की तरफ से ऐसी सुव‍िधा को शुरू क‍िया गया है ज‍िससे क‍िराये में अचानक होने वाले बदलाव से आपको क‍िसी तरह की समस्‍या नहीं होगी. इस सुव‍िधा को एयरलाइन की तरफ से 'फेयर लॉक' (Fare Lock) नाम द‍िया है. इससे यात्र‍ियों को अपना ट्रैवल प्‍लान करने में सहूल‍ियत रहेगी और वे सस्‍ते दाम पर ट‍िकट ले सकेंगे. इस सुव‍िधा के तहत यात्री क‍िसी चुनी हुई फ्लाइट के किराये को 48 घंटे के लिए रोक सकते हैं.

10 दिन पहले वाली उड़ानों के लिए उपलब्ध रहेगी

टाटा ग्रुप की एयरलाइन एयर इंड‍िया ने 'फेयर लॉक' (Fare Lock) सुव‍िधा के तहत यात्री अब कुछ शुल्क देकर पसंद की फ्लाइट के किराये को दो दिन के ल‍िए उसी कीमत पर रोक सकते हैं. इस दौरान यात्री अपने ट्रैवल प्‍लान को अंतिम रूप से फाइनल कर सकते हैं. एयरलाइंस की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि यह सुविधा यात्रियों को उनकी पसंदीदा फ्लाइट के फेयर में अचानक होने वाले बदलाव और सीटों की उपलब्धता को लेकर होने वाली च‍िंता हो दूर करेगी. इससे यात्र‍ियों को अपना ट्रैवल प्‍लान करने में मदद म‍िलेगी. यह सुव‍िधा फ्लाइट की बुक‍िंग की तारीख से कम से कम 10 दिन बाद वाली फ्लाइट के लिए उपलब्ध रहेगी.

'फेयर लॉक' सुव‍िधा को कैसे कैसे यूज करें
इस सुविधा का यूज करने के लिए यात्रियों को सबसे पहले अपनी पसंद की फ्लाइट स‍िलेक्‍ट करनी होगी. इसके बाद बुकिंग करते समय 'फेयर लॉक' ऑप्‍शन को चुनना होगा. इस सुविधा को लेने के ल‍िए आपको कुछ पैसा देना होगा, जो एक बार देने के बाद वापस नहीं म‍िलेगा. बाद में सफर की पुष्टि करने के लिए यात्री वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर जाकर ‘Manage Booking’ ऑप्‍शन से अपनी बुकिंग देख सकते हैं और पहले चुने गए किराये पर ही फ्लाइट की टिकट बुक करा सकते हैं.

हाल ही में दिल्ली से सैन-फ्रांसिस्को जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट में 20 घंटे की देरी के बाद एव‍िएशन म‍िन‍िस्‍ट्री ने एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. उड़ान में देरी हुई ओर यात्रियों को दिल्ली की भीषण गर्मी में एसी के बिना फ्लाइट के अंदर बैठना पड़ा. कुछ यात्री गर्मी के कारण बेहोश हो गए, जबकि कुछ विमान से उतरने की गुजार‍िश करने लगे.

Trending news