आईटी सेक्‍टर पर संकट! TCS समेत इन 3 कंपन‍ियों में एक साल में क्‍यों घटे 64000 कर्मचारी?
Advertisement
trendingNow12213553

आईटी सेक्‍टर पर संकट! TCS समेत इन 3 कंपन‍ियों में एक साल में क्‍यों घटे 64000 कर्मचारी?

Wipro Q4 Result: मार्च में खत्म हुए फाइनेंश‍ियल ईयर में इन तीनों ही कंपनियों के एम्‍पलाई संख्‍या में करीब 64,000 की कमी आई है. आने वाले फाइनेंश‍ियल ईयर के ल‍िए भी शुरुआती संकेत अच्छे नहीं हैं.

आईटी सेक्‍टर पर संकट! TCS समेत इन 3 कंपन‍ियों में एक साल में क्‍यों घटे 64000 कर्मचारी?

TCS Wipro Headcount: द‍िग्‍गज आईटी कंपन‍ियों ने प‍िछले दो दशक (20 साल) के दौरान इंजीन‍ियर‍िंग और आईटी सेक्‍टर में सबसे ज्‍यादा नौकर‍ियां दी हैं. प‍िछले कुछ सालों में टीसीएस (TCS), इंफोस‍िस (Infosys) और व‍िप्रो (Wipro) ने इस दौरान सबसे ज्‍यादा लोगों को नौकरी दी है. लेकिन मार्च में खत्म हुए फाइनेंश‍ियल ईयर में इन तीनों ही कंपनियों के एम्‍पलाई संख्‍या में करीब 64,000 की कमी आई है. आने वाले फाइनेंश‍ियल ईयर के ल‍िए भी शुरुआती संकेत अच्छे नहीं हैं. इंफोस‍िस को पूरे साल के लिए 1 से 3% के बीच रेवेन्यू ग्रोथ की उम्मीद है. वहीं, व‍िप्रो (Wipro) की तरफ से जून तिमाही में रेवेन्यू में 1.5% की गिरावट का अनुमान जताया गया है.

पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर नहीं

अगर यही अनुमान सही साबित होता है तो यह इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर नहीं है. एक आईटी कंसल्टिंग फर्म के सीईओ पीटर बेंडर-सैमुएल ने बताया क‍ि कंपनियां कम कर्मचार‍ियों को नौकरी पर रख रही हैं क्योंकि कोरोना के दौरान बहुत जल्दबाजी में ज्यादा से ज्‍यादा लोगों लोगों को नौकरी पर रख लिया था. लेक‍िन अब इंडस्ट्री में काम की मांग कम हो रही है. टीसीएस के सीईओ कृष्णन ने कहा क‍ि अमेरिकी इकोनॉमी ठीक चल रही है. लेकिन अमेरिकी कंपनियां इस बात को लेकर चिंतित हैं कि आने वाले समय में मंदी आ सकती है. यही कारण है क‍ि कंपन‍ियां आईटी पर ज्यादा खर्च नहीं कर रहीं.

कंपनी में कर्मचारियों की संख्या कम हुई
व‍िप्रो के एचआर हेड सौरभ गोविल ने बताया क‍ि कम मांग के कारण कंपनी में कर्मचारियों की संख्या कम हुई है. साथ ही, कंपनी अब कम लोगों में ज्यादा काम करने के ल‍िए तैयार हो गई है. इसलिए भी कर्मचारियों की कम हायर‍िंग की जरूरत पड़ी है. इंफोसिस के सीएफओ जयेश सांघराजका पिछले एक साल के दौरान मांग में बदलाव आने से कर्मचारियों की संख्या कम होने का कारण मानते हैं. दूसरी तरफ विप्रो की तरफ से शुक्रवार को चौथी तिमाही के वित्तीय परिणाम की घोषणा के दौरान कहा कि मार्च 2024 तक उसके कर्मचारियों की संख्या घटकर 2,34,054 रह गई. यह एक साल पहले इसी महीने के अंत में 2,58,570 थी.

इस तरह मार्च 2024 को खत्म हुए फाइनेंश‍ियल ईयर के दौरान कंपनी के कर्मचारियों की संख्या में 24,516 की कमी आई. देश का आईटी सेक्‍टर दबाव महसूस कर रहा है. देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोस‍िस ने कहा कि मार्च 2024 के अंत में उसके कुल कर्मचारियों की संख्या 317,240 थी, जो पिछले साल की समान अवधि में 343,234 थी. इस तरह कंपनी के कर्मचारियों की संख्या में 25,994 की कमी हुई. देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस में भी कर्मचारियों की संख्या 13,249 की गिरावट हुई और बीते फाइनेंश‍ियल ईयर के अंत में इसके कुल 601,546 कर्मचारी थे.

Trending news