Jio, Airtel, Vodafone के टैर‍िफ प्‍लान बढ़ाने का क्‍या असर होगा? इतनी बढ़ जाएगी महंगाई दर
Advertisement
trendingNow12320466

Jio, Airtel, Vodafone के टैर‍िफ प्‍लान बढ़ाने का क्‍या असर होगा? इतनी बढ़ जाएगी महंगाई दर

Vodafone Idea Plan Update: देश की तीनों बड़ी टेलीकॉम कंपन‍ियों की तरफ से टैर‍िफ प्‍लान के रेट में इजाफा क‍िये जाने के बाद महंगाई दर पर असर देखने को म‍िल सकता है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बढ़ोतरी का असर जुलाई से दिखना शुरू होगा. मंथ ऑन मंथ बेस पर मुख्य महंगाई दर 0.85 प्रतिशत से ज्‍यादा बढ़ सकती है.

Jio, Airtel, Vodafone के टैर‍िफ प्‍लान बढ़ाने का क्‍या असर होगा? इतनी बढ़ जाएगी महंगाई दर

Jio Tariff Plan: कुछ ही द‍िन हुए हैं जब देश की टॉप तीन टेलीकॉम कंपन‍ियों ने यूजर्स पर बोझ बढ़ाते हुए टैर‍िफ प्‍लान के रेट में इजाफा क‍िया है. रिलायंस जियो (Reliance Jio), भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने टैर‍िफ प्‍लान में 27 प्रत‍िशत तक का इजाफा क‍िया है. टैर‍िफ प्‍लान के रेट बढ़ने से फाइनेंश‍ियल ईयर 2024-25 में महंगाई दर 0.20 प्रतिशत बढ़ सकती है. एक विदेशी ब्रोकरेज कंपनी की तरफ से यह अनुमान जताया गया. डॉयचे बैंक के जानकारों ने मूल (कोर) महंगाई दर को 0.20 प्रतिशत बढ़ाकर 3.8 प्रतिशत कर दिया है.

प्‍लान में बढ़ोतरी का असर जुलाई से दिखना शुरू होगा

मुख्‍य महंगाई दर में खाद्य और ईंधन का प्रभाव शामिल नहीं होता. उन्होंने कहा कि दरों में वृद्धि के अलावा, कमजोर मानसूनी बारिश भी एक अन्य कारण है जो महंगाई दर बढ़ने का कारण हो सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि टेलीकॉम टैर‍िफ प्‍लान में बढ़ोतरी का असर जुलाई से दिखना शुरू होगा और इस बढ़ोतरी से मंथ ऑन मंथ बेस पर मुख्य महंगाई दर में 0.85 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी होगी. उन्होंने कहा, 'कुल मिलाकर, टेलीकॉम सेक्‍टर में टैर‍िफ बढ़ने के कारण चालू वित्त वर्ष (2024-25) में मुख्‍य महंगाई दर 0.20 प्रतिशत बढ़ सकती है. इसको देखते हुए हमने अपने चालू वित्त वर्ष के मूल महंगाई दर के अनुमान को पहले के 3.6 प्रतिशत औसत से बदलकर 3.8 प्रतिशत कर दिया है.'

20 प्रतिशत से ज्‍यादा इजाफा करने की घोषणा की थी
टेलीकॉम कंपनियों ने ढाई साल के बाद टैर‍िफ प्‍लान में 20 प्रतिशत से ज्‍यादा इजाफा करने की घोषणा की है. सबसे पहले सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस जियो ने यह कदम उठाया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि जून महीने में मुख्य महंगाई दर 3.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जो मई माह की तुलना में 0.13 प्रतिशत ज्‍यादा होगी. इसमें कहा गया कि खुदरा महंगाई दर जून में 4.96 प्रतिशत रहने का अनुमान है जो मई में 4.75 प्रतिशत थी. तीनों कंपन‍ियों के दाम में इजाफा करने के बीच बीएसएनएल (BSNL) ने अपने प्लान्स की कीमत में क‍िसी प्रकार का इजाफा नहीं किया है. (इनपुट : भाषा)

Trending news