close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आपका मोबाइल खर्च दोगुना होने वाला है, इनकमिंग जारी रखने के लिए खर्च करने होंगे इतने रुपये

वर्तमान में इनकमिंग जारी रखने के लिए हर महीने 35 रुपये से रिचार्ज करवाना जरूरी है.

आपका मोबाइल खर्च दोगुना होने वाला है, इनकमिंग जारी रखने के लिए खर्च करने होंगे इतने रुपये
वित्तीय संकट से जूझ रही कंपनियों ने यह फैसला लिया है. (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: आने वाले दिनों में आपका मोबाइल खर्च दोगुना हो सकता है. सभी टेलीकॉम कंपनियां आने वाले दिनों में मिनिमम प्रीपेड रिचार्च को दोगुना करने जा रही हैं. बढ़ी कीमतों के बाद मिनिमम रिचार्ज 75 रुपये हो जाएगा. वर्तमान में यह 35 रुपये है. मतलब, तब आपको 28 दिनों तक इनकमिंग सुविधा के लिए 75 रुपये खर्च करने होंगे.

पिछले साल नवंबर महीने से सभी टेलीकॉम कंपनियों ने इनकमिंग की सुविधा को जारी रखने के लिए प्रीपेड ग्राहकों को मिनिमम रिचार्ज करवाना जरूरी कर दिया था. उस समय मिनिमम रिचार्ज वैल्यू 35 रुपये था. उस दौरान TRAI ने बस इतना कहा था कि सभी कंपनियां अपने ग्राहकों को इसकी जानकारी दे. इसके अलावा टैरिफ को लेकर TRAI ने कोई सवाल नहीं खड़ा किया था. दरअसल, सभी कंपनियां फाइनेंशियल क्राइसिस से गुजर रही है. इसकी वजह से कंपनियों ने यह फैसला उठाया.

जानिए Reliance Jio, Vodafone और BSNL के एनुअल प्लान में क्या है खास

मिनिमम प्रीपेड रिचार्ज को बढ़ाने के संकेत Airtel ने दिए हैं. कंपनी के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने हाल ही में कहा कि लंबी अवधि की वैधता के दिन अब लद गए हैं. एक वक्त था जब कंपनियां ग्राहकों को नेटवर्क पर जोड़े रखने के लिए लाइफ टाइम रिचार्ज के ऑफर दिया करती थीं. 

कंपनियों का कहना है कि मार्केट में कॉम्पीटिशन बहुत ज्यादा है. सभी कंपनियां वित्तीय संकट से जूझ रही हैं. ऐसे में उन ग्राहकों की कमी नहीं है जो सिम तो रखते हैं, उससे सुविधा लेते हैं लेकिन रिचार्ज नहीं करवाते हैं. ऐसे ग्राहकों की संख्या करीब 1 करोड़ से भी ज्यादा है. देश में तीन प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां हैं, जिसमें जियो द्वारा सेवाएं शुरू करने पर फ्री इनकमिंग जारी रखने को लेकर कोई प्लान नहीं लाया गया, इसके बाद वित्तीय संकट झेल रही कंपनियों ने न्यूनतम रीचार्ज राशि प्रणाली लेकर आईं.