Share Ki Kahaani: 30 रुपये वाला स्टॉक 875 पर... पैसा लगाने वाले हो गए मालामाल, 3 साल में बना मल्टीबैगर
Advertisement
trendingNow11851833

Share Ki Kahaani: 30 रुपये वाला स्टॉक 875 पर... पैसा लगाने वाले हो गए मालामाल, 3 साल में बना मल्टीबैगर

KPI Green Energy के शेयर ने निवेशकों को 3 सालों में बंपर रिटर्न दे दिया है. आइए आपको आज इस स्टॉक की कहानी के बारे में बता रहे हैं कि आखिर कैसे इस शेयर ने 30 रुपये से 875 तक का सफर तय किया...

Share Ki Kahaani: 30 रुपये वाला स्टॉक 875 पर... पैसा लगाने वाले हो गए मालामाल, 3 साल में बना मल्टीबैगर

Multibagger Return in 3 years: शेयर बाजार (Share Market) में पैसा लगाने वाले निवेशकों के लिए बड़ी खबर है. पिछले कुछ सालों में कई कंपनियों के शेयर्स मल्टीबैगर (multibagger stock) बन गए हैं. आज हम आपको एक ऐसे सोलर शेयर (solar power stock) के बारे में बता रहे हैं, जिसकी कीमत 30 रुपये के लेवल से बढ़कर 875.00 के लेवल पर पहुंच गई है. पिछले 3 सालों में इस स्टॉक ने निवेशकों को 2844 फीसदी का रिटर्न दिया है.

'शेयर की कहानी' में आज है सोलर कंपनी का स्टॉक
'शेयर की कहानी' सीरीज में आज हम जिस कंपनी के शेयर की बात करने वाले हैं, वह एक सोलर कंपनी है. इस शेयर का नाम KPI Green Energy Ltd है. इस शेयर की कीमत 3 साल पहले 30 रुपये के लेवल पर थी और आज ये स्टॉक 875.00 के लेवल तक पहुंच गया है. 

fallback

क्या है शेयर का RSI?
टेक्निकल बात करें तो KPI ग्रीन एनर्जी का रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) 58.3 पर है, जो दर्शाता है कि यह न तो ओवरबॉट और न ही ओवरसोल्ड जोन में कारोबार कर रहा है. केपीआई ग्रीन एनर्जी स्टॉक का एक साल का बीटा 0.7 है, जो इस अवधि के दौरान बहुत कम अस्थिरता का संकेत देता है. 

52 हफ्ते का लो और रिकॉर्ड लेवल
शेयर में जारी तेजी की वजह से कंपनी के मार्केट कैप में भी उछाल देखने को मिला है. बीएसई पर कंपनी का मार्केट कैप 154 करोड़ रुपये हो गया. इस स्टॉक का 52 हफ्ते का रिकॉर्ड लेवल 960.00 रुपये है. इसके अलावा 52 हफ्ते का लो लेवल 345.00 रुपये है. 

fallback

कितना रहा कंपनी का प्रॉफिट?
केपीआई ग्रीन एनर्जी ने जून 2023 तिमाही में 190.6 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल किया है, जबकि एक साल पहले इसी तिमाही में राजस्व 122.8 करोड़ रुपये था. पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 22.2 करोड़ रुपये के मुकाबले पहली तिमाही में मुनाफा बढ़कर 33.3 करोड़ रुपये हो गया. परिचालन लाभ पहली तिमाही में बढ़कर 69.3 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 41.9 करोड़ रुपये था.

क्या है कंपनी का कारोबार?
केपीआई ग्रीन एनर्जी एक सोलर जेनरेटिंग कंपनी है. इस कंपनी को फोकस 'सोलरिज्म' ब्रांड नाम के तहत Independent Power Producer (IPP) और Captive Power Producer (CPP) की सुविधा देना है. इसके साथ ही ग्राहकों को सौर ऊर्जा देने पर भी इस कंपनी का फोकस है. 

(डिस्‍क्‍लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है. शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)

Trending news