Roti Rice Rate Report: महंगे टमाटर ने ब‍िगाड़ा शाकाहारी लोगों का बजट! अगस्त में 24% महंगी हुई वेज थाली
Advertisement
trendingNow11860667

Roti Rice Rate Report: महंगे टमाटर ने ब‍िगाड़ा शाकाहारी लोगों का बजट! अगस्त में 24% महंगी हुई वेज थाली

LPG Cylinder Price: शाकाहारी थाली की कीमत में 24 प्रतिशत के इजाफे से 21 प्रतिशत वृद्धि का कारण केवल टमाटर की कीमत है, जो साल-दर-साल 176 प्रतिशत बढ़कर अगस्त में 102 रुपये प्रति किलो हो गई.

Roti Rice Rate Report: महंगे टमाटर ने ब‍िगाड़ा शाकाहारी लोगों का बजट! अगस्त में 24% महंगी हुई वेज थाली

Veg Thali Inflation: आरबीआई गवर्नर शक्‍त‍िकांत दास पहले ही टमाटर और दूसरी सब्‍ज‍ियों के महंगा होने के कारण अगस्‍त में महंगाई दर में जबरदस्‍त इजाफा होने की उम्‍मीद जता चुके हैं. लेक‍िन एक र‍िपोर्ट में बताया गया क‍ि टमाटर की कीमत के कारण अगस्त में शाकाहारी थाली की कीमत एक साल पहले की तुलना में 24 प्रतिशत बढ़ गई. हालांकि, क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स की मास‍िक 'रोटी चावल दर' रिपोर्ट में कहा गया कि जुलाई की तुलना में लागत में थोड़ी कमी आई है.

साल दर साल के आधार पर 13 प्रतिशत बढ़ी कीमत

अगस्त में उच्च आधार पर शाकाहारी थाली की कीमत में माह-दर-माह मामूली गिरावट आई है. मुख्य रूप से टमाटर की कीमत में तेजी के कारण इस वित्त वर्ष में दूसरी बार इसमें सालाना आधार पर इजाफा हुआ है. इसमें कहा गया कि मांसाहारी थाली की कीमत साल-दर-साल आधार पर 13 प्रतिशत बढ़ी है. शाकाहारी थाली की कीमत में 24 प्रतिशत के इजाफे से 21 प्रतिशत वृद्धि का कारण केवल टमाटर की कीमत है, जो साल-दर-साल 176 प्रतिशत बढ़कर अगस्त में 102 रुपये प्रति किलो हो गई. पिछले साल अगस्त में यह 37 रुपये प्रति किलो थी.

मांसाहारी थाली में कम इजाफा हुआ
रिपोर्ट के अनुसार, मांसाहारी थाली के लिए इजाफा कम हुआ क्‍योंक‍ि ब्रॉयलर की कीमत, जो लागत में 50 प्रतिशत से अधिक का योगदान करती है में सालाना आधार पर एक से तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. इसमें कहा गया कि अगस्त में एक साल पहले की तुलना में वनस्पति तेल की कीमत में 17 प्रतिशत और आलू की कीमत में 14 प्रतिशत की गिरावट आई, जिससे थाली की लागत कुछ कम हो गई.

सरकार के कदम से राहत म‍िलने की उम्‍मीद
रिपोर्ट में कहा गया है कि सितंबर में थाली की कीमतें गिर सकती हैं क्योंकि टमाटर की खुदरा कीमत महीने-दर-महीने आधी होकर 51 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई हैं. इसके अलावा, 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर की कीमत, जो अगस्त में 1,103 रुपये थी, सितंबर से घटाकर 903 रुपये कर दी गई है, इससे उपभोक्ताओं को अधिक राहत मिल सकती है. (इनपुट : भाषा)

Trending news