कहानी उस मह‍िला की ज‍िसने फुटपाथ पर क्रीम-पाउडर बेचकर खड़ी कर दी अरबों की कंपनी; बैंक फ्रॉड में म‍िली फांसी की सजा
Advertisement

कहानी उस मह‍िला की ज‍िसने फुटपाथ पर क्रीम-पाउडर बेचकर खड़ी कर दी अरबों की कंपनी; बैंक फ्रॉड में म‍िली फांसी की सजा

Fraud Case in Vietnam: ट्रांग माई लेन व‍ियतनाम की रियल एस्टेट टायकून है. वह प‍िछले करीब 11 साल से देश के बड़े बैंक को चूना लगा रही थी. आरोप साब‍ित होने के बाद उसे अब मौत की सजा दी गई है. यह व‍ियतनाम में अपने तरह का पहला मामला बताया जा रहा है.

(Photo Credit: Lexica)

Truong My Lan Case: वियतनाम में द‍िग्‍गज रियल एस्टेट कारोबारी मह‍िला को मौत की सजा सुनाई गई है. ट्रांग माई लेन (Troung My Lan) नाम की इस ब‍िजनेसवुमन को अरबों डॉलर की धोखाधड़ी में यह सजा म‍िली है. यह देश का सबसे बड़ा फाइनेंशियल फ्रॉड बताया जा रहा है और इससे करीब 42000 लोगों पर असर पड़ा है. मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार यह मह‍िला कारोबारी शुरुआत में अपनी मां के साथ फुटपाथ पर कॉस्‍मेट‍िक का सामान बेचा करती थी. वहां से शुरू हुआ सफर अब अरबों की र‍ियलएस्‍टेट कंपनी तक पहुंच गया है. लेक‍िन धोखाधड़ी के आरोप में वियतनाम की अदालत ने उसे मौत की सजा सुनाई है. ट्रांग माई लेन का कहना है क‍ि वह इसके ख‍िलाफ ऊपरी अदालत में अपील करेंगी.

फाइनेंशियल फ्रॉड के आरोप में गिरफ्तार किया

वियतनाम की मीड‍िया में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार 67 साल की ट्रांग माई लेन (Troung My Lan) रियल एस्टेट टायकून है. वह प‍िछले करीब 11 साल से देश के बड़े बैंक को चूना लगा रही थी. इससे जुड़े आरोप साब‍ित होने के बाद उसे मौत की सजा दी गई है. व‍ियतनाम में यह पहला मामला बताया जा रहा है. लेन, वियतनाम की टॉप र‍ियलएस्‍टेट कंपनी वान थिन्ह फैट (VTP) की प्रेसिडेंट हैं. यह कंपनी लग्जरी अपार्टमेंट, होटल, ऑफ‍िस और शॉपिंग मॉल बनाने का काम करती है. अक्टूबर 2022 में लेन को SCB बैंक में फाइनेंशियल फ्रॉड के आरोप में गिरफ्तार किया गया.

fallback

घोटाले की रकम को 27 अरब डॉलर बताया
ग‍िरफ्तारी के बाद उस पर 12.5 अरब डॉलर का केस दर्ज क‍िया गया. हालांक‍ि बैंक की तरफ से घोटाले की रकम को 27 अरब डॉलर बताया गया था. मामले की सुनवाई के बाद ट्रांग माई लेन (Troung My Lan) को व‍ियतनाम के साइगॉन कमर्शियल बैंक (SCB) से 44 अरब डॉलर का लोन लेने का दोषी पाया गया. अदालत की तरफ से 27 अरब डॉलर लौटाने का आदेश द‍िया गया. पैसा लौटाने के लि‍ए तय समय द‍िया गया था. लेक‍िन इसके नहीं आने पर पांच हफ्ते तक चली सुनवाई के बाद पाया गया क‍ि लेन ने 2011 से 2022 के बीच एससीबी बैंक के जर‍िये अरबों की धोखाधड़ी की. उसने अपनी शेल कंपन‍ियों के जर‍िये पैसों की धोखाधड़ी की.

र‍िश्‍वत देकर अपनी गलत‍ियों को छ‍िपाया
इतना ही नहीं, बैंक अधिकारियों को र‍िश्‍वत देकर अपनी गलत‍ियों को छ‍िपाया गया. बैंक की तरफ से यह भी बताया गया क‍ि लेन और उसके सहयोगियों ने फर्जी कंपनियों के जर‍िये अरबों डॉलर के लोन दिलवाए. इससे बैंक को 27 अरब डॉलर का घाटा हुआ. इस पूरे मामले में 42,000 लोग पीड़ित हैं. पुल‍िस ने इनकी पहचान कर ली है. लंबी सुनवाई के बाद इस फ्रॉड में ट्रांग माई लेन को र‍िश्‍वतखोरी, गबन और बैंकिंग रूल्‍स के उल्लंघन करने का दोषी पाया गया. इसके बाद लेन को मौत की सजा सुनाई गई.

fallback

कैसे बने अरबों डॉलर की मालक‍िन
ट्रांग माई लेन की शुरुआती ज‍िंदगी कम संघर्ष भरी नहीं रही. उसका 1956 में हुआ था. मीडिया र‍िपोर्ट के अनुसार वह शुरुआत में वीकली मार्केट में अपनी मां के साथ ब्यूटी प्रोडक्ट्स की स्‍टॉल लगाती थी. 1986 में जब कम्युनिस्ट पार्टी की तरफ से आर्थिक सुधार का दौर शुरू हुआ तो उसने जमीनों की खरीद-फरोख्त शुरू कर दी. यहां से उसने इतना पैसा कमाया क‍ि चार साल (1990) में ही वह तमाम होटल और रेस्तरां की मालक‍िन बन गई. 1992 में उसने परिवार के साथ वान थिन फट (VTP) कंपनी को शुरू क‍िया. उसकी यह कंपनी कुछ ही सालों में देश की सबसे बड़े मार्केट कैप वाली कंपन‍ियों में शामि‍ल हो गई. लेन ने 1992 में हांग कांग के एक इन्वेस्टर से शादी कर ली. ज‍िसका नाम एरिक चू नप है, उससे उसके दो बेटियां हैं. कारोबार में बेट‍ियां भी उसकी मदद करती हैं.

Trending news