भारत में 9 अमीरों के पास 50% लोगों से ज्यादा संपत्ति, अगले 4 साल में हर रोज 70 अमीर बढ़ेंगे

Oxfam रिपोर्ट: भारत सहित दुनिया में तेजी से बढ़ रहे अमीर, लेकिन पहले ही अमीर लोगों के पास आ रहा ज्यादा पैसा। 

भारत में 9 अमीरों के पास 50% लोगों से ज्यादा संपत्ति, अगले 4 साल में हर रोज 70 अमीर बढ़ेंगे
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्लीः अक्सर लोग कहते हैं कि दुनिया में 'अमीर और अमीर होते जा रहे हैं, गरीब और गरीब'. एक ताजा रिपोर्ट को देखें तो ये कहावत गलत नजर नहीं आती. भारत में अरबपतियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. भारत में मौजूद करोड़पतियों की संपत्ति में 2018 में प्रति दिन करीब 2200 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है. अंतरराष्ट्रीय एजेंसी Oxfam की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 9 अमीरों के पास 50% लोगों से ज्यादा संपत्ति है. रिपोर्ट के अनुसार, 2018 से 2022 के बीच भारत में रोजाना 70 अमीर बढ़ेंगे. 2018 में भारत में करीब 18 नए अरबपति बने हैं. अब देश में अरबपतियों की कुल संख्या 119 हो गई है, जिनके पास कुल 28 लाख करोड़ की संपत्ति है.

भारत की स्थिति
Oxfam की रिपोर्ट के अनुसार, भारत की करीब आधी आबादी की आर्थिक ग्रोथ बीते साल काफी धीमी गति से आगे बढ़ी. 50 फीसदी से अधिक लोगों की संपत्ति में तीन फीसदी के हिसाब से इजाफा हुआ. वहीं देश की जनसंख्या के कुल 1 फीसदी लोगों की संपत्ति बीते साल 39 फीसदी तक बढ़ी है. भारत में 10 फीसदी लोगों के पास देश की कुल 77.4 फीसदी संपत्ति है, इनमें भी सिर्फ एक फीसदी के पास कुल 51.53 फीसदी संपत्ति है. 

 

अमीर हुए और अमीर
अगर ग्लोबल स्तर पर देखें तो दुनिया के करोड़पतियों की संपत्ति में प्रति दिन 12 फीसदी के हिसाब से बढ़ोतरी हुई. जबकि दुनियाभर में मौजूद गरीब लोगों की संपत्ति में 11 फीसदी का घाटा देखने को मिला है. दुनिया में करीब 26 लोग ऐसे हैं जिनके पास 3.8 बिलियन लोगों से भी अधिक संपत्ति है. उदाहरण के तौर पर अमेजन के फाउंडर Jeff Bezos के पास अभी 112 बिलियन डॉलर की संपत्ति है, जो कि इथोपिया जैसे देश के कुल हेल्थ बजट के बराबर है. जहां पर 115 मिलियन की जनसंख्या है.