कम चार्ज, ट्रांजेक्शन लिमिट...मास्टरकार्ड, वीजा और रूपे कार्ड; जानिए कौन है फायदे का सौदा?
Advertisement
trendingNow12461588

कम चार्ज, ट्रांजेक्शन लिमिट...मास्टरकार्ड, वीजा और रूपे कार्ड; जानिए कौन है फायदे का सौदा?

Credit Card Debit Card: वीजा, मास्टरकार्ड और रूपे तीनों पेमेंट नेटवर्क कंपनियां हैं. ये कंपनियां कार्ड के जरिए कैशलेस पेमेंट सुविधा मुहैया कराती हैं. रूपे कार्ड भारतीय कंपनी है. जबकि अन्य दो कंपनियां विदेशी हैं.

कम चार्ज, ट्रांजेक्शन लिमिट...मास्टरकार्ड, वीजा और रूपे कार्ड; जानिए कौन है फायदे का सौदा?

Credit Card: आपने क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बारे में तो सुना होगा. लेकिन क्या आपने कभी इस पर लिखा हुआ RuPay कार्ड, वीजा कार्ड और मास्टरकार्ड पर गौर किया है?

सितंबर 2024 से ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों को कार्ड चुनने की आजादी दी है. ग्राहक अपने पसंद का कार्ड चुन सकते हैं. ग्राहक को नए क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते समय और रिन्यूअल कराते वक्त मास्टरकार्ड, रूपे या वीजा का चयन करने की सुविधा होगी. जबकि पहले बैंक ही यह निर्धारित करता था कि किस नेटवर्क का कार्ड आपको मिलेगा.

तीनों कार्ड में क्या है अंतर?

वीजा, मास्टरकार्ड और रूपे तीनों पेमेंट नेटवर्क कंपनियां हैं. ये कंपनियां कार्ड के जरिए कैशलेस पेमेंट सुविधा मुहैया कराती हैं. रूपे कार्ड भारतीय कंपनी है. यह सभी भारतीय बैंकों और फाइनेंस कंपनियों के साथ पेमेंट सुविधा मुहैया कराती है.

वहीं, वीजा और मास्टरकार्ड विदेशी पेमेंट नेटवर्क कंपनियां हैं. वीजा दुनिया का सबसे बड़ा पेमेंट नेटवर्क है. जबकि मास्टरकार्ड इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. वीजा और मास्टर कार्ड चूकि विदेशी पेमेंट गेटवे कंपनियां हैं तो इनकी सुविधा लगभग हर देशों में है. यानी इन दोनों कार्ड से आप आसानी से कहीं भी भुगतान कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- एक करोड़ युवाओं को हर महीने मिलेंगे 5000, जानें क्या है PM इंटर्नशिप योजना

रूपे कार्ड पर कम चार्ज

रूपे कार्ड इंडियन पेमेंट नेटवर्क कार्ड है. इस कार्ड को नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा लॉन्च किया गया था. रूपे कार्ड सिर्फ भारत में ऑपरेशनल है यानी इससे सिर्फ भारतीय ट्रांजेक्शन किए जा सकते हैं. हालांकि, इस पर वीजा और मास्टरकार्ड की तुलना में कम सर्विस चार्ज देना होता है.

रूपे कार्ड में वीजा और मास्टरकार्ड की तुलना में कोई अन्य सर्विस चार्ज टाइप नहीं लगता है. लेकिन इस कार्ड के इस्तेमाल की लिमिट है. अगर फायदे की बात की जाए तो अगर आप विदेशी ट्रांजेक्शन नहीं करते हैं तो आपके लिए रूपे कार्ड बेहतर है क्योंकि आप कई तरह के सर्विस चार्जेज से बच जाएंगे.

Trending news