कौन हैं दिल्ली के बिजनेसमैन जिनकी कंपनी ने अंबानी-अडानी को भी पछाड़ा, मिला भारत की टॉप कंपनी का दर्जा
Advertisement
trendingNow12432913

कौन हैं दिल्ली के बिजनेसमैन जिनकी कंपनी ने अंबानी-अडानी को भी पछाड़ा, मिला भारत की टॉप कंपनी का दर्जा

TIME's World's Best Companies 2024 List: साल 2024 की सर्ववेष्ठ कंपनियों की सूची में कई भारतीय कंपनियों को शामिल किया गया है. जिनमें एचसीएलटेक, इंफोसिस, विप्रो, अडानी समूह और रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल हैं.

 

कौन हैं दिल्ली के बिजनेसमैन जिनकी कंपनी ने अंबानी-अडानी को भी पछाड़ा, मिला भारत की टॉप कंपनी का दर्जा

World's Best Companies of 2024: दिल्ली के सबसे अमीर बिजनेसमैन शिव नडार की कंपनी HCL Tech को TIME मैगजीन ने दुनिया की सर्वश्रेष्ठ कंपनियों में भारत की शीर्ष कंपनी का दर्जा दिया है. HCL Tech  भारत की एक सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी है. TIME मैगजीन की इस सूची में दुनिया भर की 1000 कंपनियों को शामिल किया गया है. HCLTech इस लिस्ट में 112वें स्थान पर है. इस लिस्ट में पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमशः Apple,  Accenture और Microsoft है.

TIME मैगजीन की ओर से जारी दुनिया की सर्वश्रेष्ठ कंपनियों की सूची कर्मचारी संतुष्टि, राजस्व वृद्धि और स्थिरता के मापदंडों पर आधारित होती है.  साल 2024 की सर्ववेष्ठ कंपनियों की सूची में कई भारतीय कंपनियों को शामिल किया गया है. जिनमें एचसीएलटेक, इंफोसिस, विप्रो, अडानी समूह और रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल हैं. इस साल 22 भारतीय मूल की कंपनियों को इस लिस्ट में जगह मिली है.

कंपनी ने क्या कहा?

HCLTech के कॉरपोरेट कार्य के मुख्य परिचालन अधिकारी राहुल सिंह ने इस उपलब्धि पर कहा है कि यह सम्मान कंपनी की इनोवेशन के लिए प्रतिबद्धता को दर्शाता है. यह उद्योग में हमारे नेतृत्व और एक शीर्ष नियोक्ता के रूप में हमारी स्थिति को मजबूत करता है. उन्होंने कहा कि कंपनी कर्मचारी क्षमता को अधिकतम करने, समुदाय और सामाजिक जिम्मेदारी पहल को आगे बढ़ाने और स्थिरता लक्ष्यों को हासिल करने के लिए समर्पित है.

अंबानी-अडानी की कंपनी किस रैंक पर

आईटी कंपनी Infosys को भारत की दूसरी सर्वश्रेष्ठ कंपनी का दर्जा दिया गया है. इन्फोसिस इस लिस्ट में 119वें स्थान पर है. मुकेश अंबानी की कंपनी Reliance Industries इस लिस्ट में 646वें स्थान पर है. जबकि गौतम अडानी की कंपनी अडानी ग्रुप 736वें स्थान पर है.

गौतम अडानी भारत के सबसे अमीर शख्स हैं. वहीं, द‍िल्‍ली के सबसे अमीर शख्‍स की बात करें तो इसमें शिव नाडर का नाम टॉप पर है. शिव नाडर के पास 35.6 बिलियन डॉलर (करीब 2,98,898 करोड़ रुपये) की संपत्ति है. द‍िल्ली के सबसे अमीर कारोबारी होने के साथ ही वह देश के टॉप परोपकारी यानी दान करने वाले हैं.

Trending news