₹21 करोड़ की सैलरी, बोनस अलग से...कौन हैं वो महिला जिसने बदला HSBC के 160 साल का इतिहास, भारत से रिश्ता, गूगल पर खूब हो रहीं सर्च
Advertisement
trendingNow12486051

₹21 करोड़ की सैलरी, बोनस अलग से...कौन हैं वो महिला जिसने बदला HSBC के 160 साल का इतिहास, भारत से रिश्ता, गूगल पर खूब हो रहीं सर्च

Who is Pam Kaur: सुंदर पिचाई,  सत्या नडेला, शांतनु नारायण, लीना नायर, संजय मेहरोत्रा, इंद्रा नूयी...ये कुछ ऐसे  नाम है, जिनपर हर भारतीय को गर्व है. इन सीईओ की लिस्ट में एक नया नाम जुड़ गया है. नाम भले आपने न सुना हो, लेकिन काम ऐसा कि उन्होंने कंपनी को अपने 160 साल के इतिहास को बदलने पर मजबूर कर दिया.

who is pam kaur

Who is Pam Kaur: सुंदर पिचाई,  सत्या नडेला, शांतनु नारायण, लीना नायर, संजय मेहरोत्रा, इंद्रा नूयी...ये कुछ ऐसे  नाम है, जिनपर हर भारतीय को गर्व है. दुनिया की बड़ी कंपनियों की कमान संभाल रहे भारतीय मूल के इन सीईओ की लिस्ट में एक नया नाम जुड़ गया है. नाम भले आपने न सुना हो, लेकिन काम ऐसा कि उन्होंने कंपनी को अपने 160 साल के इतिहास को बदलने पर मजबूर कर दिया.  हांगकांग एंड शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन (HSBC) की चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) पाम कौर (Palm Kaur) इन दिनों सूर्खियों में है. भारतीय उनके बारे में इंटरनेट पर खूब सर्च कर रहे हैं. उनकी पढ़ाई से लेक्र उसकी सैलरी के बारे में गूगल पर खूब सर्च किया जा रहा है.  

कौन हैं पाम कौर 

पाम कौर को हांगकांग एंड शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन (HSBC) की चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) नियुक्त की गई हैं. भारतीय मूल की पाम कौर के कामों को देखते हुए एचएसबीसी बैंक ने अपने 160 साल के इतिहास को बदलते हुए पहली बार महिला को बतौर चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर के तौर पर नियुक्त किया है.  बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज की नामी कंपनी HSBC की बहीखाते की जिम्मेदारी अब पाम कौर की होती. भारतीय महिला अब ₹13643 लाख करोड़ की कंपनी की वित्तीय स्थिति को संभालेंगी.  

160 साल में पहली बार महिला के हाथों में कमान  

HSBC के 160 साल के इतिहास में पाम कौर पहली महिला चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर होंगी.  60 साल की उम्र में वो बैंक के बड़े पद की जिम्मेदारी संभालेंगी. इसके पहले वो बीते 12 सालों से कंपनी के साथ जुड़ी रही हैं. 1 जनवरी 2025 को वो पदभार संभालेंगी. साल 2013 में HSBC के साथ अपने करियर की शुरुआत करने वाली पाम कौर को 11 सालों में तीन बार प्रमोशन मिला.  

भारत से है रिश्ता 

पंजाब की रहने वाली पाम कौर से शुरुआती पढ़ाई पूरी करने के बाद पंजाब विश्वविद्यालय से बीकॉम किया. इसके बाद MBA की डिग्री ली. मजबूत फाइनेंस और अकाउंटिंग नॉलेज के दाम पर उन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई.   पाम कौर इंग्लैंड और वेल्स में चार्टर्ड अकाउंटेंट्स संस्थान की फेलो सदस्य हैं. उन्होंने अर्न्स्ट एंड यंग से चार्टर्ड अकाउंटेंट की डिग्री हासिल की.  

21 करोड़ की सैलरी  

HSBC की CFO के तौर पर उन्हें  803,000 पाउंड यानी करीब 8.12 करोड़ रुपये मिलेंगे. इसके अलावा 1,085,000 पाउंड यानी करीब 10.97 करोड़ रुपये का वेतन भत्ता मिलेगा. इसके साथ 80,300 पाउंड  यानी करीब 81 लाख रुपये का पेंशन भत्ता भी मिलेगा. यानी उनका सालाना पैकेज करीब  21 करोड़ रुपये के करीब पहुंचता है. सैलरी पैकेज के अलावा उन्हें बोनस, 215 फीसदी तक का सालाना इंसेटिंव अवार्ड , लॉन्ग टर्म इनिशिएटिव अवार्ड  भी मिलेगा.  

TAGS

Trending news