कभी था सेल्समैन,अब ऐसा कारोबारी जिसे दुनिया करती है सलाम! जल्द ही खरीदेगा 13630 करोड़ की कंपनी
Advertisement
trendingNow12354711

कभी था सेल्समैन,अब ऐसा कारोबारी जिसे दुनिया करती है सलाम! जल्द ही खरीदेगा 13630 करोड़ की कंपनी

Ramesh and Rajeev Juneja Mankind Pharma: अपना खुद का बिजनेस शुरू करने से पहले उन्होंने कई वर्षों तक अलग-अलग कंपनियों में काम किया. लेकिन आज वह 25130 करोड़ के मालिक हैं.

 

कभी था सेल्समैन,अब ऐसा कारोबारी जिसे दुनिया करती है सलाम! जल्द ही खरीदेगा 13630 करोड़ की कंपनी

Ramesh Juneja Success Story: भारत में ऐसे कई सफल बिजनेसमैन हुए हैं जिन्होंने शून्य से शुरुआत की है. आज हम आपको ऐसे ही एक शख्स के बारे में बताएंगे जो कभी सेल्समैन के रूप में करता था. लेकिन अब वह 13630 करोड़ रुपये की एक कंपनी को खरीदने जा रहे हैं. 

हम बात कर रहे हैं मैनकाइंड फार्मा के चैयरमैन रमेश जुनेजा की. अपना खुद का बिजनेस शुरू करने से पहले उन्होंने कई वर्षों तक अलग-अलग कंपनियों में काम किया. यहां तक कि उन्होंने सेल्समैन का भी काम किया. लेकिन आज वह 25130 करोड़ के मालिक हैं.

वर्तमान नेटवर्थ 25 हजार करोड़ से ज्यादा

कंडोम और प्रेग्नेंसी टेस्ट किट बनाने के लिए मशहूर कंपनी मैनकाइंड फार्मा लगभग 13630 करोड़ रुपये में एडवेंट इंटरनेशनल से भारत सीरम और टीके का पूर्ण अधिग्रहण करने के लिए तैयार है.

मैनकाइंड फार्मा मई 2023 में 20 प्रतिशत प्रीमियम पर लिस्टेड हुआ था. इस दौरान जुनेजा बंधुओं ने अपनी हिस्सेदारी का कुछ हिस्सा बेच दिया. बिजनेस वेबसाइट फोर्ब्स के अनुसार, रमेश जुनेजा की वर्तमान में नेटवर्थ लगभग 25130 करोड़ रुपये है.

सेल्समैन से करियर की शुरुआत 

साल 1974 में विज्ञान में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद रमेश जुनेजा ने मेडिकल रिप्रजेंटेटिव के तौर पर एक फार्मा लिमेटेड से अपना करियर शुरू किया. रमेश यहां सेल्समैन के तौर पर काम करते थे. एक साल बाद उन्होंने ल्यूपिन कंपनी जॉइन कर ली. यहां उन्होंने लगभग 8 सालों तक फर्स्ट लाइन मैनेजर के तौर पर काम किया. 

साल 1983 में उन्होंने साझेदारी में अपनी खुद की कंपनी बेस्टोकेम शुरू करने के लिए उन्होंने फार्मा कंपनी से इस्तीफा दे दिया. 11 साल बाद यानी साल 1994 में उन्होंने बेस्टोकेम से अपना शेयर निकाल लिया. एक साल बाद 1995 में उन्होंने अपने छोटे भाई राजीव जुनेजा के साथ 50 लाख रुपये के निवेश के साथ मैनकाइंड-फार्मा की स्थापना की. आज रमेश जुनेजा भारत के सबसे अमीर फॉर्मा अरबपतियों में से एक हैं.

Trending news