कौन हैं चल्ला श्रीनिवासुलु सेट्टी, बनेंगे SBI के नए चेयरमैन, जानिए कितनी मिलेगी सैलरी, रहने के लिए करोड़ों का बंगला
Advertisement
trendingNow12315181

कौन हैं चल्ला श्रीनिवासुलु सेट्टी, बनेंगे SBI के नए चेयरमैन, जानिए कितनी मिलेगी सैलरी, रहने के लिए करोड़ों का बंगला

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी SBI के नए चेयरमैन का चुनाव होने वाला है. बैंक के वर्तमान चेयरमैन दिनेश खारा 28 अगस्त 2024 को रिटायर होने वाले है. वो 63 साल के हो जाएंगे, जो एसबीआई चेयरमैन पद के लिए उम्र की उच्चतम सीमा है.

SBI Chairman

Who Is Challa Sreenivasulu Setty: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी SBI के नए चेयरमैन का चुनाव होने वाला है. बैंक के वर्तमान चेयरमैन दिनेश खारा 28 अगस्त 2024 को रिटायर होने वाले है. वो 63 साल के हो जाएंगे, जो एसबीआई चेयरमैन पद के लिए उम्र की उच्चतम सीमा है. इसी वजह से एसबीआई के नए चेयरमैन की तलाश तेज हो गई है. इस कड़ी में चल्ला श्रीनिवासुलु शेट्टी के नाम की सिफारिश की जा रही है. 

एसबीआई के नए चेयरमैन 

फाइनेंशियल्स सर्विसेज इंस्टीट्यूशन ब्यूरो (FSIB) ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अगले चेयरमैन के रूप में चल्ला श्रीनिवासुलु शेट्टी के नाम की सिफारिश की है. केंद्र सरकार की संस्था FSIB ने एसबीआई चेयरमैन पद के लिए जरूरी मापदंडों और उनके टोटल एक्सपीरियंस को ध्यान में रखते हुए चल्ला श्रीनिवासुलु के नाम की सिफारिश की है. हालांकि FSIB की सिफारिश के बाद प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ही एसबीआई चेयरमैन पद के लिए नए नाम पर अंतिम निर्णय लेती है. 

कौन हैं चल्ला श्रीनिवासुलु सेट्टी  

चल्ला श्रीनिवासुलु सेट्टी  के पास बैंकिंग सेवाओं का लंबा अनुभव है. उनके पास SBI में 36 साल से ज्यादा का अनुभव है. वर्तमान में वो इंटरनेशनल बैंकिग, ग्लोबल मार्केट और टेक्नोलॉजी विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं.  उनके पास रिटेल और डिजिटल बैंकिंग के साथ-साथ लोन रिकवरी का अनुभव है. वो बैंक की बैड लोन रिकवरी और विदेश में स्ट्रैस्ड एसेस मैनेजमेंट की भी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. इससे पहले उन्हें जनवरी, 2020 में प्रबंध निदेशक के तौर पर चुना गया था.   

एसबीआई के बारे में

बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है. बैंक में सरकार की 56.92% हिस्सेदारी है. बैंक की नींव 1 जुलाई 1955 को रखी गई थी. बैंक का मुख्यालय मुंबई में है. 22405 से ज्यादा ब्रांच और 48 करोड़ से ज्यादा कस्टमर हैं. दुनिया के 295 देशों में बैंक का कारोबार फैला है. 

कितनी होती है सैलरी  
एसबीआई बैंक के चेयरमैन की सैलरी  को लेकर उस वक्त काफी चर्चा शुरू हो गई थी, जब बैंक के पूर्व चेयरमैन रजनीश कुमार ने एक इंटरव्यू में इसका खुलासा किया था. उन्होंने बताया कि उन्हें सैलरी के तौर पर 28 लाख रुपये मिलते थे. बता दें कि वर्तमान में बैंक के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा है. एसबीआई की सालाना रिपोर्ट के अनुसार, उन्हें सैलरी के तौर पर 37 लाख रुपये की सैलरी मिलती है. जिसमें 27 लाख रुपये बैसिक सैलरी, 9.99 लाख रुपये महंगाई भत्ता शामिल है.  

सैलरी के साथ-साथ ये सुविधाए

सैलरी के अलावा SBI चेयरमैन को मुंबई के मालाबर हिल्स में रहने के लिए आलीशान बंगला मिलता है. इस बंगले को अगर कोई किराए पर ले तो उसे महीने में कम से कम 2 से 2.5 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ेंगे. घर के अलावा कार , ड्राइवर की सुविधा भी मिलती है.  

TAGS

Trending news