टिकटों की कालाबाजारी या ज्यादा कैंसिलेशन? रेलवे ने बताया ट्रेन में रिजर्वेशन को लेकर क्यों बदला नियम
Advertisement
trendingNow12479460

टिकटों की कालाबाजारी या ज्यादा कैंसिलेशन? रेलवे ने बताया ट्रेन में रिजर्वेशन को लेकर क्यों बदला नियम

Railway reservation rules 2024: रेल मंत्रालय का यह फैसला पहले से बुक किए गए टिकटों के अधिक कैंसिलेशन के बाद आया है. रेलवे का कहना है कि नियमों में बदलाव का मुख्य उद्देश्य जरूरतमंद यात्रियों को बढ़ावा देना है. 

टिकटों की कालाबाजारी या ज्यादा कैंसिलेशन? रेलवे ने बताया ट्रेन में रिजर्वेशन को लेकर क्यों बदला नियम

IRCTC Ticket Reservation: रेल मंत्रालय ने भारतीय रेलवे के टिकट बुकिंग नियमों में बदलाव करते हुए एडवांस बुकिंग की समय सीमा 120 दिन से घटाकर 60 दिन कर दिया है. नया नियम 1 नवंबर 2024 से लागू होगा.  रेल मंत्रालय का यह फैसला पहले से बुक किए गए टिकटों के अधिक कैंसिलेशन के बाद आया है. रेलवे का कहना है कि नियमों में बदलाव का उद्देश्य जरूरतमंद यात्रियों को बढ़ावा देना है. 

रेल मंत्रालय का यह फैसला पहले से बुक किए गए टिकटों के अधिक कैंसिलेशन के बाद आया है. रेलवे का कहना है कि नियमों में बदलाव का मुख्य उद्देश्य जरूरतमंद यात्रियों को बढ़ावा देना है. 

रेलवे ने बताई इसकी वजह

पीआईबी की ओर से जारी एक सर्कुलर में कहा गया है कि इस फैसले से रेलवे बोर्ड को भारत में रेल टिकटों की वास्तविक मांग में सुधार करने में मदद मिलेगी. यह जानकारी मिल रही थी कि 61 से 120 दिन की अवधि के लिए कराए गए लगभग 21 प्रतिशत आरक्षण रद्द किए जा रहे थे. इसके अलावा 5 प्रतिशत यात्री ऐसे भी थे जो न तो अपनी टिकट रद्द कर रहे थे और न ही यात्रा कर रहे थे. इस बदलाव से भारतीय रेलवे को पीक सीजन के दौरान विशेष ट्रेनों की बेहतर योजना बनाने में मदद करेगी.

2015 में 60 दिन से बढ़ाकर किया गया था 120 दिन

रेल मंत्रालय ने कहा कि एडवांस ट्रेन टिकट बुकिंग अवधि को घटाने के निर्णय के पीछे यह 'नो शो' एक कारण था. इससे भारतीय रेलवे को पीक सीजन के दौरान विशेष ट्रेनों के लिए बेहतर योजना बनाने में भी मदद मिलेगी. इस निर्णय का उद्देश्य जरूरतमंद यात्रियों के लिए टिकट की उपलब्धता में सुधार करना और कैंसिलेशन और नो-शो की घटनाओं को कम करना है. 

रेल मंत्रालय ने आगे कहा है कि नए नियमों के लागू होने के बाद यात्रियों को अपनी यात्रा योजनाओं को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी, जिससे वर्तमान 21 प्रतिशत कैंसिलेशन दर में कमी आएगी. इससे पहले पिछली बार 01 जनवरी 2015 से एडवांस बुकिंग अवधि को 60 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया गया था. इससे पहले 1/9/1995 से 31/1/1998 तक यह अवधि 30 दिनों तक थी.

Trending news