संकट में फंसी Paytm के शेयर में 10 फीसदी की उछाल, क्या बदलेगी कंपनी की किस्मत?
Advertisement
trendingNow12354775

संकट में फंसी Paytm के शेयर में 10 फीसदी की उछाल, क्या बदलेगी कंपनी की किस्मत?

Paytm share jumps: 8 फरवरी 2024 के बाद यह पहली बार है जब पेटीएम का शेयर 500 रुपये के स्तर को पार किया है. हालांकि, अभी भी पेटीएम का स्टॉक अपने 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर 998.30 रुपये से काफी नीचे है.

 

संकट में फंसी Paytm के शेयर में 10 फीसदी की उछाल, क्या बदलेगी कंपनी की किस्मत?

Why Paytm upper circuit today: स्थानीय शेयर बाजारों में पांच दिनों से जारी गिरावट पर शुक्रवार को विराम लगा और सेंसेक्स में 1,293 अंक का उछाल दर्ज किया गया. इस दौरान पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन-97 कम्युनिकेशंस लि. के शेयर में भी 10 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई. यानी पेटीएम का शेयर अपर सर्किट को छू गया. 

8 फरवरी 2024 के बाद यह पहली बार है जब पेटीएम का शेयर 500 रुपये के स्तर को पार किया है. हालांकि, अभी भी पेटीएम का स्टॉक अपने 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर 998.30 रुपये से नीचे है. 2024 में अब तक कंपनी के स्टॉक में 21 फीसदी और पिछले एक साल में 35 फीसदी की गिरावट आई है.

सरकार से FDI मंजूरी मिलने की उम्मीद

सेंसेक्स में पेटीएम के शेयर 10 प्रतिशत उछलकर 508.85 रुपये पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी में यह 9.99 प्रतिशत बढ़कर 509.05 रुपये पर पहुंच गया. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, Paytm की सहायक कंपनी पेटीएम पेमेंट सर्विसेज लि. (PPSL) में 50 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने की उम्मीद में कंपनी का शेयर चढ़ा है. 

FDI की फिलहाल मंजूरी नहीं

केंद्र सरकार के वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने एजेंसी से बात करते हुए कहा कि चीन से जुड़े निवेशों पर नजर रख रही अंतर-मंत्रालयी समिति ने अभी तक पेटीएम के भुगतान एग्रीगेटर शाखा में निवेश करने के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी है. उन्होंने कहा कि FDI का प्रस्ताव अभी भी अंतर-मंत्रालयी समिति में विचाराधीन है और जल्द ही इस पर फैसला होने की उम्मीद है. 

दरअसल, संकट में फंसी पेटीएम ने पेटीएम पेमेंट सर्विसेज लि. में 50 करोड़ रुपये का निवेश करने का प्रस्ताव दिया है. चूंकि, वन 97 कम्युनिकेशंस लि. (ओसीएल) में चीन से निवेश किया गया है. इसीलिए, विदेश, गृह, वित्त और उद्योग मंत्रालयों के अधिकारियों वाला अंतर-मंत्रालयी समिति इस बात पर विचार कर रहा है कि वन 97 कम्युनिकेशंस लि. का PPSL में निवेश प्रस्ताव एफडीआई दिशानिर्देशों के अनुसार है या नहीं. 

वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने कहा कि एक बार अंतर-मंत्रालयी समिति इसे मंजूरी दे देता है, तो पेटीएम पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस के लिए रिजर्व बैंक से संपर्क कर सकता है.

Trending news