World Bank के सीईओ बनेंगे अजय बंगा, जो बाइडेन ने किया ऐलान, जानें कौन है ये शख्स?
Advertisement

World Bank के सीईओ बनेंगे अजय बंगा, जो बाइडेन ने किया ऐलान, जानें कौन है ये शख्स?

World Bank New CEO: वर्ल्ड बैंक को जल्द ही नया अध्यक्ष मिलने वाला है और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की तरफ से इस पद के दावेदार के नाम की घोषणा कर दी गई है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस पद को संभालने के लिए एक भारतीय पर भरोसा जताया है.

World Bank के सीईओ बनेंगे अजय बंगा, जो बाइडेन ने किया ऐलान, जानें कौन है ये शख्स?

World Bank: वर्ल्ड बैंक को जल्द ही नया अध्यक्ष मिलने वाला है और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की तरफ से इस पद के दावेदार के नाम की घोषणा कर दी गई है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस पद को संभालने के लिए एक भारतीय पर भरोसा जताया है. इस भारतीय का नाम अजय बंगा (Ajay Banga) है. यह मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ रह चुके हैं. फिलहाल यह वर्ल्ड बैंक (World Bank) के नए चीफ होंगे. 

कौन हैं अजय बंगा?
अजय बंगा मास्टर कार्ड के पूर्व सीईओ हैं. उन्होंने करीब 12 साल इसमें अपनी सेवाएं दी हैं और साल 2021 में यह पद छोड़ा है. अजय बंगा इस पद पर नियुक्त होने वाले पहले भारतीय मूल के व्यक्ति होंगे. बता दें इस समय पर वर्ल्ड बैंक के चीफ इकोनॉमिस्ट पद की जिम्मेदारी भी इंटरमीत गिल के पास है. 

30 सालों का है बिजनेस का अनुभव
आपको बता दें अजय के पास बिजनेस में भी करीब 30 सालों का लंबा अनुभव है. इस समय पर अजय बंगा प्राइवेट इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक के वाइस प्रेसिडेंट के पद पर कार्य कर रहे हैं. इन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इकोनॉमिक्स की पढ़ाई की है. बता दें भारत में पिज्जा हट और केएफसी लाने में भी अजय बंगा का बड़ा हाथ रहा है. 

क्या बोले बाइडेन?
बाइडेन को उम्मीद है कि वह जलवायु परिवर्तन से निपटने और सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए अपनी वित्तीय शक्ति का भी विस्तार करेंगे. इसके साथ ही बाइडेन ने कहा है कि वह विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए एक उपयुक्त व्यक्ति हैं. इसके साथ ही ग्लोबल नेताओं के साथ ही अच्छी साझेदारी का रिकॉर्ड है. 

एक साल पहले अपना पद छोड़ रहे हैं डेविड
इस समय पर विश्व बैंक के प्रमुख डेविड मालपास हैं. पिछले हफ्ते उन्होंने बताया था कि उनका कार्यकाल एक साल बाद पूरा होगा, लेकिन वह अपना पद एक साल पहले ही छोड़ रहे हैं. डेविड मालपास को डोनाल्ड ट्रंप ने नॉमिनेट किया था. वह विश्व बैंक के 13वें अध्यक्ष हैं और उनका कार्यकाल 5 साल का था. 

कहां हुआ था अजय का जन्म
अजय का जन्म महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था. अजय बंगा ने साल 1975 में सेंट एडवर्ड में पढ़ाई की. उनके पिता आर्मी में आला अधिकारी थे. अजय बंगा के पिता हरभजन सिंह बंगा लेफ्टिनेंट जनरल थे और उनकी पोस्टिंग शिमला में हुई थी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news