10th 12th Board Exam: 10 दिन में बोर्ड एग्जाम की तैयारी का मंत्र, चुपके से पढ़ लीजिए बन जाएगी बात!
Advertisement

10th 12th Board Exam: 10 दिन में बोर्ड एग्जाम की तैयारी का मंत्र, चुपके से पढ़ लीजिए बन जाएगी बात!

Board Exam 10th 12th Preparation: अगर आपने पूरे साल अच्छी तरह से पढ़ाई नहीं की है तो आखिरी समय पर सब कुछ याद करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. इसलिए आप इन टिप्स को फॉलो करके अपनी अच्छी तैयारी कर सकते हैं.

10th 12th Board Exam: 10 दिन में बोर्ड एग्जाम की तैयारी का मंत्र, चुपके से पढ़ लीजिए बन जाएगी बात!

10th 12th Board Exam: बोर्ड एग्जाम आने वाले हैं. सीबीएसई समेत लगभग सभी स्टेट बोर्ड्स के एग्जाम भी इसी महीने शुरू होने वाले हैं. अगर आप भी इसी साल 10वीं 12वीं बोर्ड के एग्जाम देने जा रहे हैं तो हम यहां आपके लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं. इन टिप्स से आपको अपना समय बचाने, अच्छी तैयारी करने और डेली लाइफस्टाइल में बेहतर करने में मदद मिलेगी. अगर आपने पूरे साल अच्छी तरह से पढ़ाई नहीं की है तो आखिरी समय पर सब कुछ याद करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. इसलिए आप इन टिप्स को फॉलो करके अपनी अच्छी तैयारी कर सकते हैं.

  • पढ़ाई का रूटीन बनाने का यह मतलब बिलकुल नहीं है कि आप फिजिकल एक्टिविटी बंद कर दें. आप हल्की-फुल्की एक्सरसाइज, मेडिटेशन या वॉक करने से माइंड फ्रेश रहेगा.

  • अपनी पढ़ाई का शेड्यूल फिक्स करें. एग्जाम पास आ रहे हैं. आखिरी के इन दिनों में नए टॉपिक पर फोकस करने के बजाय पहले पढ़े हुए टॉपिक्स का अच्छा रिवीजन करें.

  • इस दौरान अपने खाने पीने का भी ख्याल रखें. ज्यादा फ्राइड खाने से तबियत खराब होने का खतरा रहता है. पढ़ाई का शेड्यूल ऐसा बनाएं कि हर 45 मिनट पर 5-10 मिनट का ब्रेक मिल जाए.

  • जो सब्जेक्ट या चैप्टर आपको ज्यादा कठिन लगते हैं, उन्हें ठीक से रिवाइज करें. लेकिन इस दौरान आसान सब्जेक्ट्स को पूरी तरह से नजरअंदाज बिलकुल न करें.

  • सभी फॉर्मूले, जरूरी तारीख व जरूरी नाम आदि डिटेल्स लिखकर याद करें.

  • आपको अगर लिखने में आलस आता है तो अपना रिवीजन लिखकर करने की कोशिश करें. इससे आपको लिखने की प्रैक्टिस हो जाएगी और एग्जाम वाले दिन दिक्कत नहीं होगी.

  • हर बोर्ड की वेबसाइट पर 10वीं और 12वीं परीक्षा की तैयारी करने के लिए सैंपल पेपर/ मॉडल पेपर दिए गए हैं. लास्ट के दिनों में उनसे प्रैक्टिस करने की कोशिश करें.

  • कुछ दिनों के लिए सोशल मीडिया से दूरी बना लें. इस बात का स्ट्रेस भी न लें कि आपके दोस्तों या अन्य रिलेटिव्स ने क्या और कैसे तैयारी की है. सिर्फ अपनी पढ़ाई पर फोकस करें.

  • बोर्ड एग्जाम खत्म होने तक पढ़ाई में किसी तरह की लापरवाही न करें. अगर आपका सिलेबस पूरा नहीं हुआ है तो पढ़ाई का समय बढ़ा दें. परीक्षा खत्म होने के बाद आराम करने के लिए खूब टाइम मिलेगा.

  • मॉडल पेपर या पिछले कुछ सालों के पेपर से प्रैक्टिस करके आप परीक्षा पैटर्न और परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों के प्रकार को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news