एक एग्जाम निकालना है मुश्किल, अक्षरा JEE एडवांस और NEET दोनों में हुईं कामयाब; जानिए अब चुनेंगी क्या
Advertisement
trendingNow11746904

एक एग्जाम निकालना है मुश्किल, अक्षरा JEE एडवांस और NEET दोनों में हुईं कामयाब; जानिए अब चुनेंगी क्या

Success Story: अक्षरा ने नीट और जेईई एडवांस दोनों एग्जाम क्रैक किए हैं. अब वह इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज दोनों में दाखिला लेने के लिए एलिजिबल हैं. वह केमिस्ट्री और बायो ओलंपियाड की नेशनल विनर भी हैं.

एक एग्जाम निकालना है मुश्किल, अक्षरा JEE एडवांस और NEET दोनों में हुईं कामयाब; जानिए अब चुनेंगी क्या

Akshara Shah Success Story: मेडिकल एंट्रेस एग्जाम नीट की बात करें या फिर इंजीनियरिंग के लिए होने वाले जेईई एडवांस की, ये दोनों ही परीक्षाएं बहुत टफ होती हैं. कॉम्पीटिशन भी तगड़ा होता है, ऐसे में ये एंट्रेस एग्जाम निकालना बहुत ही मुश्किल होता है, लेकिन बिहार की एक बेटी ने ये दोनों एग्जाम क्लियर करके एक मिसाल पेश कर दी है. बिहार के दरभंगा की अक्षरा ने देश की इन दो कठिन परीक्षाओं को पास करके कमाल कर दिया है. आइए जानते हैं अक्षरा के बारे में...

सेल्फ स्टडी करके पाई सफलता
दरभंगा के राजकुमारगंज की रहने वाली अक्षरा, यहां गौसाघाट के डीएवी स्कूल से पढ़ीं हैं. आपको बता दें कि अक्षरा गुवाहाटी जोन से जेईई एडवांस में लड़कियों में टॉपर भी हैं, CLR रैंक 1238 है. जानकारी के मुताबिक उनके पिता रमेश शाह गौसाघाट मिडिल स्कूल के प्रिंसिपल हैं. अक्षरा ने इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए पूरे दो साल तक दिए हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि अक्षरा ने इन परीक्षाओं के कुछ सब्जेक्ट्स की तैयारी बगैर कोचिंग के की थी, केवल मैथ्स और बायो के लिए मदद ली थी. 

नीट के लिए फीजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट पढ़ने होते हैं, जबकि जेईई एडवांस के लिए फीजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स सब्जेक्ट्स से तैयारी करनी पड़ती है. नी और जेईई एडवांस इन दोनों परीक्षाओं को पास करना अपने आप में एक बहुत बढ़ी अचीवमेंट है. 

अक्षरा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह रात में स्टडी करती थीं. पढ़ाई से बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लेती थीं. ऑनलाइन स्टडी मटेरियल से भी मदद लेती थीं. उन्होंने मैथ्स और बायो की तैयारी के लिए बैलेंस बनाकर पढ़ाई की. 

वह आगे इंजीनियरिंग की फील्ड में जाना चाहती हैं
नीट और जेईई एडवांस क्वालिफाई करने वाली अक्षरा इंजीनियरिंग और मेडिकल दोनों की पढ़ाई करने के लिए एलिजिबल हैं. अक्षरा बताती हैं कि बायोलॉजी उन्होंने शौकिया तौर पर पढ़ा. वह केमिस्ट्री और बायोलॉजी ओलंपियाड नेशनल विनर रह चुकी हैं. मैथ्स उनका पसंदीदा सब्जेक्ट है तो वह इसी के साथ आगे बढ़ना चाहती हैं. वह दिल्ली या मुंबई आईआईटी में से किसी एक से कंप्यूटर साइंस की डिग्री लेकर इंजीनियर बनना चाहती हैं. 

Trending news