कनाडा में विदेशी छात्रों को मिलने वाली ये छूट हो जाएगी खत्म, हफ्ते में महज 24 घंटे ही कर सकेंगे काम
Advertisement
trendingNow12229266

कनाडा में विदेशी छात्रों को मिलने वाली ये छूट हो जाएगी खत्म, हफ्ते में महज 24 घंटे ही कर सकेंगे काम

Canada Working Hours: कनाडा में पढ़ने वाले फॉरेनर्स को सितंबर से सप्ताह में केवल 24 घंटे काम करने की अनुमति होगी. कैनेडियन गवर्नमेंट ने विदेशी छात्रों को मिलने वाली इस छूट अब खत्म करने का फैसला लिया है.

कनाडा में विदेशी छात्रों को मिलने वाली ये छूट हो जाएगी खत्म, हफ्ते में महज 24 घंटे ही कर सकेंगे काम

Canada International Students Working Hours: कनाडा की सरकार ने इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए एक नया रूल बनाया है, जिसके तहत अब विदेशी छात्रों सप्ताह में महज 24 घंटे तक ही काम करने की अनुमति मिलेगी. यह नया रूल सितंबर से लागू होने कर दिया जाएगा.  पहले विदेशी छात्रों को 20 घंटे से ज्यादा टाइम तक कॉलेज कैंपस से बाहर काम करने की परमिशन थी. जानकारी के मुताबिक मंगलवार से इस संबंध में नया नियम प्रभाव में आएगा.

प्रेस रिलीज जारी कर दी जानकारी
कनाडा में इंडियन स्टूडेंट्स समेत अन्य दूसरे देशों से पढ़ने आने वाले छात्र सितंबर से सप्ताह में 24 घंटे ही कॉलेज परिसर से बाहर काम कर सकेंगे. मिनिस्टर ऑफ इमाग्रेशन, रिफ्यूजी एंड सिटीजनशीप  मार्क मिलर ने सोमवार को इस संबंध में एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की, जिसमें कहा, "स्टूडेंट्स को हर हफ्ते कॉलेज परिसर से बाहर 20 घंटे से ज्यादा काम करने की मंजूरी देने वाली अस्थायी नीति 30 अप्रैल, 2024 को समाप्त हो जाएगी." आगे इस प्रेस रिलीज में कहा गया है, "हम छात्रों द्वारा प्रति सप्ताह परिसर से बाहर काम करने के घंटों की संख्या को बदलकर 24 घंटे करना चाहते हैं."

आपको बता दें कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की सरकार ने देश में कामगारों की कमी को पूरा करने के लिए कोविड-19 के दौरान इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए काम की 20 घंटे की लिमिट को अस्थायी तौर पर माफ कर दिया था.  

विदेशी छात्रों में बहुतायत में हैं भारतीय 
अब यह छूट मंगलवार को समाप्त होने जा रही है. कनाडा के कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में भारत से पढ़ने जाने वाले छात्रों की भी संख्या बहुत ज्यादा है. कनाडाई अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा ब्यूरो 2022 की एक रिपोर्ट के मुताबिक कनाडा में उस साल इंडियन स्टूडेंट्स की संख्या 3,19,130 थी.  

एकेडमिक परफॉर्मेंस में गिरावट
जानकारी के मुताबिक कनाडा गवर्नमेंट का मानना है कि सप्ताह 28 घंटे से ज्यादा समय कॉलेज कैंपस के बाहर वर्किंग ऑवर्स में देने से स्टूडेंट्स के एकेडमिक परफॉर्मेंस में बहुत गिरावट देखने को मिली है, जिसके चलते ये फैसला लिया गया है. बता दें कि दुनिया में ज्यादातर देश अपने यहां पढ़ने आने वाले विदेशी स्टूडेंट्स के लिए उनकी पढ़ाई के दौरान काम करने के घंटों की सीमा तय करते हैं. 

 इनपुट- (भाषा)

Trending news