BCA Course: कंप्यूटर की फील्ड में रखते हैं दिलचस्पी, तो 12वीं के बाद बना सकते हैं बेहतर करियर
Advertisement

BCA Course: कंप्यूटर की फील्ड में रखते हैं दिलचस्पी, तो 12वीं के बाद बना सकते हैं बेहतर करियर

Career Options: 12वीं के बाद आप करियर को लेकर कंफ्यूज है तो बीसीए की पढ़ाई कर सकते हैं. इस कोर्स को करने के बाद बेहतर संभावनाएं हैं. डीयू से बीसीए करने के बाद आप शानदार पैकेज पर जॉब पा सकते हैं.

BCA Course: कंप्यूटर की फील्ड में रखते हैं दिलचस्पी, तो 12वीं के बाद बना सकते हैं बेहतर करियर

BCA Best Career Options: टेक्नोलॉजी के इस युग में ऐसा कोई भी काम नहीं है, जिसमें बिना कंप्यूटर या लैपटॉप की जरूरत नहीं पड़ती है. ऐसे में कंप्यूटर से जुड़ी अच्छी खासी जानकारी आपके करियर को बेहतर बनाने की राह आसान कर सकती है. अगर आप कंफ्यूज हैं कि 12वीं के बाद आपको कौन सा ऐसा कोर्स करना चाहिए जो आपके फ्यूचर संवार दे, तो आप कंप्यूटर की पढ़ाई करके इस फील्ड में शानदार ग्रोथ कर सकते हैं. 

देश भर के निजी और सरकारी संस्थानों में कंप्यूटर एप्लीकेशन से जुड़े कई बेहतरीन कोर्सेस अवेलेबल हैं. इनमें से एक है बैचलर्स इन कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स. वहीं, अगर आप दिल्ली यूनिवर्सिटी से इस कोर्स को करना चाहते हैं तो यहां आपको इससे जुड़ी कुछ जरूरी डिटेल्स दें रहे हैं. 

जरूरी योग्यता
दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीसीए कोर्स करने के लिए 12वीं में कम से कम 45-50 प्रतिशत अंक होना चाहिए. जबकि, रिजर्व कैटेगरी के स्टूडेंट्स को 40- 45 प्रतिशत से पास होना जरूरी है. इसके अलावा 12वीं में पीसीएम सब्जेक्ट होना जरूरी है. दिल्ली यूनिवर्सिटी से छात्रों को बीसीए करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम DUET में शामिल होना होगा, जिसमें शामिल होने के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है.

बीसीए के बाद करियर ऑप्शन
बीसीए कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स को डेटा स्ट्रक्चर, जावा, नेटवर्किंग, डेटाबेस, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आदि पर अच्छी कमांड हो जाती है, जिसके बाद आप डेटा एनालिस्ट, डेटा साइंटिस्ट, डिजिटल मार्केटर, साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट, इन्फॉर्मेशन सिक्योरिटी मैनेजमेंट और पेनिट्रेशन टेस्टर के तौर पर काम कर सकते हैं. 

इन सेक्टर्स में पा सकते हैं गवर्नमेंट जॉब
बैचलर्स इन कंप्यूटर एप्लीकेशन की डिग्री लेने के बाद आप सरकारी नौकरी भी हासिल कर सकते हैं.  थोड़ी और मेहनत करके आप आईटी एक्सपर्ट के तौर पर इंडियन आर्मी, नेवी, पुलिस, एयरफोर्स, बैंकिंग सेक्टर, एसएससी, रेलवे और एजुकेशन सेक्टर में काम कर सकते हैं.

बीसीए के बाद सैलरी पैकेज
इस कोर्स के बाद आपको  शुरुआत में  15 से 20 हजार रुपये महीने सैलरी मिलती है. इसके बाद एक्सपीरियंस बढ़ने और समय के साथ सैलरी 50-60 हजार तक पहुंच जाती है. वहीं, किसी अच्छे संस्थान या एमएनसी में आप लाखों रुपये सालाना का पैकेज हासिल कर सकते हैं. 

Trending news