High Salary: ज्यादा सैलरी का क्रेज, इस कोर्स में एडमिशन के लिए IIT भी छोड़ने को तैयार हैं स्टूडेंट्स
topStories1hindi1462901

High Salary: ज्यादा सैलरी का क्रेज, इस कोर्स में एडमिशन के लिए IIT भी छोड़ने को तैयार हैं स्टूडेंट्स

Courses in Computer Science: जो स्टूडेंट्स कोर इंजीनियरिंग की ब्रांच में रजिस्टर हैं वह भी आईटी सेक्टर में जाना चाहते हैं क्योंकि आगे चलकर यहां पैकेज अच्छा मिलेगा.

High Salary: ज्यादा सैलरी का क्रेज, इस कोर्स में एडमिशन के लिए IIT भी छोड़ने को तैयार हैं स्टूडेंट्स

IIT Salary: महंगाई लगातार बढ़ रही है तो जाहिर है लोगों को अपनी कमाई भी बढ़ानी पड़ेगी. कमाई तभी बढ़ना मुमकिन है जब उसकी प्लानिंग की जाए. तो अब स्टूडेट्स भी 12वीं के बाद ऐसे कोर्सेज में एडमिशन लेना चाहते हैं जिनमें आगे चलकर अच्छे पैकेज मिलने की पूरी संभावना है. अब ऐसे स्टूडेंट्स भी हैं जोकि हाई सैलरी पैकेज की नौकरी की प्लानिंग में IIT भी छोड़ने के लिए तैयार हैं. बस वो एक खास कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं. इसका खुलासा एक स्टडी में भी हो चुका है कि स्टूडेंट्स IIT को छोड़कर भी ज्यादा सैलरी वाले कोर्सेज में जाना चाह रहे हैं. 

हम जिनकी बात कर रहे हैं यह वो स्टूडेंट्स हैं जिन्होंने जेईई एडवांस तो क्लियर कर लिया है लेकिन उन्हें कंप्यूटर साइंस कोर्स में एडमिशन नहीं मिल रहा है तो ऐसे में वह स्टूडेंट्स IIT को छोड़कर IIIT एनआईटी और बीआईटीएस जैसे इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन लेने के लिए जा रहे हैं. इसकी वजह सिर्फ इतनी है कि उन्हें IIT में एडमिशन तो मिल रहा है लेकिन कंप्यूटर साइंस कोर्स नहीं मिल रहा है. इसलिए IIT छोड़ रहे हैं. 

JSAA के आंकड़ों के मुताबिक जेईई एडवांस में टॉप 100 रैंक लाने वालों में से 97 स्टूडेंट्स ने कंप्यूटर साइंस को चुना. इसमें यह भी सामने आया कि जो स्टूडेंट्स कोर इंजीनियरिंग की ब्रांच में रजिस्टर हैं वह भी आईटी सेक्टर में जाना चाहते हैं क्योंकि आगे चलकर यहां पैकेज अच्छा मिलेगा.

इस ट्रेंड को विशेषज्ञ गलत मानते हैं क्योंकि इसकी वजह से कोर इंजीनियरिंग की इंपोर्टेंश कम हो रही है. विशेषज्ञों का मानना यह भी है कि पेरंट्स बिना सोचे समझे फैसला ले रहे हैं और प्राइवेट कॉलेज भी अलग अलग तरह के कंप्यूटर साइंस के कोर्सेज में एडमिशन दे रहे हैं. इसके संबंध में कानून बनाने की जरूरत है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news