CUET-PG 2022: जुलाई में इस तारीख को होगा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, आज से शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया
Advertisement

CUET-PG 2022: जुलाई में इस तारीख को होगा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, आज से शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया

CUET-PG 2022 Details: इस टेस्ट के लिए योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन मिल जाएगा.

 

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2022

CUET-PG 2022 Exam Date: यूजीसी (UGC) के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET-PG) को लेकर बड़ी जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि पोस्ट ग्रेजुएट (PG) कोर्सेस में एडमिशन के लिए CUET-PG 2022 टेस्ट जुलाई के अंतिम सप्ताह में आयोजित किया जाएगा. इसके लिए एप्लिकेशन प्रोसेस 19 मई से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की वेबसाइट पर शुरू हो चुकी है. योग्य उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. उन्हें यहां इस परीक्षा से जुड़ी विस्तृत जानकारी मिल जाएगी. 

PG कोर्सेस के लिए होगा CUET-PG 2022 Exam

यूजीसी ने इस साल से पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) आयोजित कराने का फैसला किया है. यूजीसी अध्यक्ष जगदीश कुमार ने गुरुवार को यह जानकारी दी. यह फैसला तब आया है जब हफ्तों पहले यूजीसी प्रमुख ने ऐलान किया था कि 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए सीयूईटी के अंक अनिवार्य होंगे, न कि 12वीं कक्षा के अंक तथा केंद्रीय विश्वविद्यालय अपने न्यूनतम पात्रता मानदंड तय कर सकते हैं. 

18 जून तक चलेगी एप्लिकेशन प्रोसेस

यूजीसी के चेयरमैन जगदीश कुमार ने बताया कि एकेडमिक सेशन 2022 से पीजी दाखिलों के लिए भी सीयूईटी आयोजित होगी. परीक्षा जुलाई के तीसरे सप्ताह में होगी और आवेदन प्रक्रिया आज यानी 19 मई को शुरू होगी और 18 जून तक चलेगी. सीयूईटी कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) होगी, जो अंग्रेजी और हिंदी में करायी जाएगी. सीयूईटी-स्नातक के लिए अभी तक 10.46 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है. सीयूईटी-यूजी के लिए पंजीकरण की आखिरी तारीख 22 मई है.

यह भी पढ़ेंः Karnataka SSLC 10th Result 2022: इस राज्य में आज जारी होगा 10वीं का रिजल्ट, इस लिंक से कर सकेंगे चेक 

Trending news