CUET UG 2024: 15 मई को देने जा रहे हैं सीयूईटी यूजी 2024, तो परीक्षा में इन बातों का रखें ख्याल
Advertisement
trendingNow12245619

CUET UG 2024: 15 मई को देने जा रहे हैं सीयूईटी यूजी 2024, तो परीक्षा में इन बातों का रखें ख्याल

CUET UG 2024: इस साल सीयूईटी यूजी परीक्षा 15 मई को होनी है. अगर आप चाहते हैं कि आपको अपने पसंदीदा कॉलेज में दाखिला मिले तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना जरूरी है. 

CUET UG 2024: 15 मई को देने जा रहे हैं सीयूईटी यूजी 2024, तो परीक्षा में इन बातों का रखें ख्याल

CUET UG 2024: अगर आप सीयूईटी यूजी परीक्षा 2024 देने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए यह आर्टिकल बेहद काम का है. एनटीए की माने तो देश के ज्यादातर विश्वविद्यालय यूजी  कोर्सेस में दाखिले के लिए सीयूईटी यूजी की मेरिट पर भरोसा जता रहे हैं. ऐसे में देश की लगभग सभी बड़ी यूनिवर्सिटी इसमें हिस्सा ले रहा है. ऐसे में अगर आप अपने पसंदीदा कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं तो जरूरी है कि आपका सीयूईटी यूजी परीक्षा में स्कोर अच्छा होना चाहिए. सीयूईटी यूजी 2024 में दाखिला पाने के लिए किन बातों का ध्यान रखें, यहां जानिए...

दूर-दराज के छात्रों के लिए सुनहरा मौका
इस साल 261 विश्वविद्यालयों ने बैचलर डिग्री कोर्सेस में दाखिले के लिए सीयूईटी यूजी की मेरिट से सीट देने का ऐलान किया है. सीयूईटी यूजी और पीजी के जरिए सीट अलॉटमेंट के चलते ग्रामीण इलाकों के स्टूडेंट्स के पास एक नेशनल एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के जरिए देश के बड़े और टॉप संस्थानों समेत अन्य विश्वविद्यालयों में पढ़ने का बेहतरीन मौका है. अब छात्रों के पास घर बैठे ही एक परीक्षा के माध्यम से अपने पसंदीदा विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने का मौका है. इससे उनका समय बचेगा और अलग-अलग एंट्रेंस एग्जाम देने से भी राहत मिली है.

इस बार CUET UG मेरिट से 261 विश्वविद्यालय देंगे प्रवेश
देशभर के विश्वविद्यालय सीयूईटी यूजी मेरिट से सीट देने पर भरोसा जता रहे हैं. इनमें डीयू, जेएमयू, जेएनयू , अंबेडकर यूनिवर्सिटी लखनऊ, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, अंबेडकर यूनिवर्सिटी दिल्ली, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, लवली यूनिवर्सिटी, एमिटी यूनिवर्सिटी समेत अन्य सेंट्रल, स्टेट, डीम्ड-टू-बी और प्राइवेट यूनिवर्सिटी शामिल हैं.

इन बातों का रखें ध्यान 

  • सीयूईटी यूजी परीक्षा में उम्मीदवारों को हर सब्जेक्ट में 50 में से 40 प्रश्नों को हल करना जरूर है. वहीं, जनरल टेस्ट में 60 में से 50 प्रश्नों का जवाब देना होगा.
  • सीयूईटी यूजी परीक्षा के दिन आपको एग्जाम सेंटर पर एक से डेढ़ घंटा पहले पहुंच जाना चाहिए, ताकि सुरक्षा जांच समेत अन्य औपचारिकताएं समय से पूरी की जा सकें और आपका समय बर्बाद न हो. 
  • परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र का मुख्य गेट बंद हो जाएगा. इसके बाद किसी को भी अंदर जाने की परमिशन नहीं दी मिलेगी.
  • परीक्षा समाप्ति के बाद ही छात्रों के लिए परीक्षा केंद्र के मुख्य गेट खोले जाएंगे. परीक्षा शुरू होने से पहले ही टायलेट चले जाएं, क्योंकि बायोब्रेक नहीं मिलेगा.
  • गर्मी से बचने को परीक्षा के दौरान हल्के सूती कपड़े पहनें जाएं और पीने का स्वच्छ पानी पारदर्शी बोतल में लेकर आ सकते हैं.
  • एडमिट कार्ड के अलावा फोटो आईडी कार्ड भी साथ लेकर जाएं. इसके अलावा किसी भी तरह के गैजेट जैसे डिजिटल बॉच, ब्लूटूथ, ईयर फोन आदि लेकर नहीं जाएं.
  • एक शिफ्ट के बाद दूसरी शिफ्ट में पेपर वाले परीक्षार्थियों को एग्जाम सेंटर से बाहर निकलने की परमिशन नहीं मिलेगी.

Trending news