Digital Skill: 12वीं के बाद गेम डिजाइनिंग का कोर्स करके दें करियर को नई उड़ान, इस फील्ड में लाखों रु है महीने की कमाई
Advertisement

Digital Skill: 12वीं के बाद गेम डिजाइनिंग का कोर्स करके दें करियर को नई उड़ान, इस फील्ड में लाखों रु है महीने की कमाई

Game Designer: 12वीं के बाद आप गेम डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं. गेम डिजाइनर के तौर पर आपकी क्रिएटिविटी और इमेजिनेशन पॉवर बहुत स्ट्रॉन्ग होनी चाहिए. यहां जानिए आप कैस इस फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं.

Digital Skill: 12वीं के बाद गेम डिजाइनिंग का कोर्स करके दें करियर को नई उड़ान, इस फील्ड में लाखों रु है महीने की कमाई

Game Designer: अगर आप 12वीं में और आगे किसी बेहतर फील्ड में करयर बनाने की ख्वहिश रखते हैं, लेकिन आप थोड़े कंफ्यूज है तो ये खबर आपके लिए हैं. आज का समय गैजेट्स का समय है. सभी को कंप्यूटर और लैपटॉप चलाने में महारत हासिल है. ऐसे में अगर आप गेम्स खेलना पसंद करते हैं तो इस फील्ड की बारिकियों को समझना आपके लिए मुश्किल नहीं होगा. इस फील्ड में बेहतरीन करियर बनाना चाहते हैं तो यहां जानें गेम डिजाइनिंग फील्ड से जुड़ी तमाम डिटेल्स...

क्या होता है गेम डिजाइनर का काम? 
गेम डिजाइनर के तौर पर आपको कंप्यूटर प्रोग्राम्स के जरिए बहुत सारे कैरेक्टर्स का डिजिटल रिप्रेजेंट तैयार करना होता है. गेम डिजाइनर ऐसी स्टोरी बोर्ड तैयार करते हैं जो गेम, एनिमेटेड सीन्स और कैरेक्टर्स के एक्शन को आउटलाइन करता है. गेमिंग सॉफ्टवेयर की मदद से डिजाइनर इन सभी चीजों को एक साथ लाता है. इसके बाद अलग-अलग प्रोग्राम्स को इस तरह से एसेम्बल किया जाता है कि जो गेम माइंड में तैयार किया गया है, वो उसी के अनुसार काम करें.

टेक्नोलॉजी पर पकड़- गेम डिजाइनिंग में टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर कोडिंग, कंप्यूटर लैंग्वेज और प्रोग्राम्स आदि पर महारत होना जरूरी है, तभी आप एक बेहतर गेम डिजाइनर बन सकते हैं. 

टीम वर्क - गेम डिजाइनर को मल्टीमीडिया आर्टिस्ट, एनिमेटर्स, एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के साथ मिलकर काम करना पड़ता है. ऐसे में आपके अंदर टीम वर्क की भावना होनी जरूरी है.  

जरूरी क्वालिफिकेशन
गेम डिजाइनर का कोर्स करने के लिए एनआईडीडीएटी, यूसीईईडी, एआईईईडी और सीईईडी एंट्रेस एग्जाम पास करना जरूरी है. वहीं, गेम डिजाइन, गेम आर्ट, गेम एनिमेशन और गेम प्रोग्रामिंग से जुड़े कई कोर्स संचालित किए जा रहे हैं. इनमें दाखिला लेने के लिए आपका न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास होनी जरूरी है. 

कोर्स की फीस
गेम डिजाइनिंग से जुड़े किसी भी कोर्स की ड्यूरेशन 3 महीने से लेकर 3 साल तक की होती है. अलग-अलग कोर्स की फीस भी अलग-अलग होती है. मोटे तौर पर इनकी फीस 50,000 से लेकर 6 लाख रुपये तक होती है.

बैचलर डिग्री कोर्सेस 
बी.डिजाइन इन गेम डिजाइन 
बीबीए इन गेम डिजाइन 
बीटेक इन कंप्यूटर साइंस एंड गेम डेवलेपमेंट
बी.डिजाइन इन एनिमेशन

 बेस्ट जॉब प्रोफाइल
लीड डिजाइनर
कंटेंट डिजाइनर
गेम राइटर
सीनियर डिजाइनर
सिस्टम डिजाइनर
टेक्निकल डिजाइनर
सॉफ्टवेयर डेवलेपर

इतनी होती है कमाई
इस फील्ड में करियर की शुरुआत में आपको 2 से 6 लाख रुपये तक सालाना पैकेज मिल सकता है.  

Trending news