बिहार के 'सुपर कॉप' IPS अमित लोढ़ा: कभी आया आत्महत्या का ख्याल, पर खुद पर विश्वास कर UPSC में हुए सफल
Advertisement
trendingNow12309738

बिहार के 'सुपर कॉप' IPS अमित लोढ़ा: कभी आया आत्महत्या का ख्याल, पर खुद पर विश्वास कर UPSC में हुए सफल

IPS Amit Lodha: आईपीएस अमित लोढ़ा को बिहार का सुपर कॉप कहा जाता है, लेकिन अमित लोढ़ा के जीवन में एक समय ऐसा भी आया था, जब उन्हें सुसाइ़ड का भी ख्याल आया था, लेकिन उन्होंने खुद पर विश्वास कर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की और आईपीएस ऑफिसर बन गए.

बिहार के 'सुपर कॉप' IPS अमित लोढ़ा: कभी आया आत्महत्या का ख्याल, पर खुद पर विश्वास कर UPSC में हुए सफल

IPS Amit Lodha Success Story: बिहार के आईपीएस अधिकारी अमित लोढ़ा राज्य और देश के सबसे लोकप्रिय अधिकारियों में से एक हैं. उनकी कई उल्लेखनीय उपलब्धियों ने उन्हें वास्तव में 'सुपर कॉप' बना दिया है. बिहार के सबसे खूंखार अपराधियों में से एक चंदन महतो या 'शेखपुरा के गब्बर सिंह' के साथ उनकी लड़ाई काफी रोमांचक है. साल 2022 में नेटफ्लिक्स पर 'खाकी: द बिहार चैप्टर' नामक एक वेब सीरीज रिलीज हुई थी और यह आईपीएस अधिकारी अमित लोढ़ा के जीवन पर ही आधारित है. अमित लोढ़ा आईआईटी दिल्ली से ग्रेजुएट हैं, जिन्होंने अपने पहले प्रयास में ही यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली थी.

आईआईटी दिल्ली का अनुभव रहा काफी भयानक
आईआईटी असल में देश के टॉप इंस्टीट्यूट्स में से एक है, लेकिन अमित लोढ़ा के लिए आईआईटी का अनुभव बहुत अनुकूल नहीं रहा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आईआईटी दिल्ली में रहना उनके जीवन के "भयानक" अनुभवों में से एक था. हालांकि, अमित लोढ़ा ने पहले प्रयास में आईआईटी का एंट्रेंस एग्जाम पास कर लिया था, लेकिन 'आईआईटी' की अपेक्षाओं ने उन्हें काफी हीन महसूस कराया.

आने लगे थे आत्महत्या के विचार
एक इंटरव्यू में, अमित लोढ़ा ने कहा कि आईआईटी में पढ़ाई के दौरान वह डिप्रेशन में भी चले गए थे और यहां तक कि उनके मन में आत्महत्या के विचार भी आते थे. उनके ग्रेड खराब होने लगे और यहां तक कि उनके साथी भी उनसे दूर रहने लगे. माहौल में फिट न होने की भावना ने उनके डिप्रेशन को और बढ़ा दिया और उन्हें दुनिया में "सबसे बदकिस्मत" महसूस कराया. 

जिस विषय में हुए फेल, उसी में किया टॉप
हालांकि, यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने के बाद अमित के लिए जीवन में खुशियां आईं. इससे उन्हें अपना आत्मविश्वास वापस पाने में मदद मिली. आईआईटी में रहते हुए उन्हें मैथ विषय में उन्हें E ग्रेड मिला था, लेकिन यूपीएससी में वे इसी विषय में टॉप करने वालों में से एक थे. 

आईपीएस अमित लोढ़ा के नाना आईएएस अधिकारी थे और अमित हमेशा 'वर्दीधारी लोगों' से आकर्षित होते थे. 

काफी लोकप्रिय IPS हैं अमित लोढ़ा
बिहार में तैनात होने से पहले अमित राजस्थान में अपनी सेवा दे चुके थे. जनता के प्रति उनके व्यवहार ने उन्हें काफी लोकप्रिय बनाया था. उदाहरण के लिए, आईपीएस अमित लोढ़ा हमेशा लोगों से किसी भी समस्या के मामले में सीधे उनके लैंडलाइन नंबर पर कॉल करने के लिए कहते हैं. वे एक लोक सेवक की छवि को बखूबी निभाते हैं.

यूपीएससी की अपनी तैयारी के बारे में बताते हुए अमित ने बताया कि वे सुबह 4 बजे नहीं उठते थे, लेकिन उन्होंने एक शेड्यूल बनाया और उसका सही तरीके से पालन किया.

Trending news