किन कारणों से घंटों तक पढ़ने वाले छात्र भी हो जाते हैं फेल? यहां समझिये
Advertisement
trendingNow12248075

किन कारणों से घंटों तक पढ़ने वाले छात्र भी हो जाते हैं फेल? यहां समझिये

अगर आपको भी लगता है कि आपने परीक्षा के लिए घंटों पढ़ाई की थी, लेकिन इसके बावजूद आप बोर्ड परीक्षा पास करने में असफल रहे हैं, तो नीचे कुछ ऐसे कारण बताए गए, जिस वजह से आप फेल हुए होंगे और आप उन्हें जानकर और खुद में सुधार करके अगली परीक्षा में पास हो सकते हैं.

किन कारणों से घंटों तक पढ़ने वाले छात्र भी हो जाते हैं फेल? यहां समझिये

Study Tips: इस समय देशभर में अलग-अलग बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी किया जा रहा है. इस साल भी लड़कियां लड़कों से आगे रही हैं. वहीं, कई बोर्ड के रिजल्ट ये दर्शाते हैं कि स्टूडेंट्स ने पिछले साल के मुकाबले इस साल बेहतर प्रदर्शन किया है. हालांकि, बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे भी हैं, जो परीक्षा पास करने में असफल रहे हैं. लेकिन इनमें से कई स्टूडेंट्स ऐसे है, जिन्होंने परीक्षा के घंटो पढ़ाई की थी, लेकिन वे परीक्षा पास करने में असफल रहे. इसलिए आज हम आपको यही बताएंगे कि आखिर वो कौन सी गलतियां हैं, जिस कारण घंटों तक पढ़ने के बावजूद स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा पास करने में असफल हुए हैं.

1. गलत तरीके से पढ़ाई करना

कुछ छात्र बिना किसी योजना या रणनीति के पढ़ाई करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप वे समय को बर्बाद करते हैं और महत्वपूर्ण कॉन्सेप्ट को समझने में असफल रहते हैं. वहीं, कुछ छात्र सही तरीके से नोट्स नहीं बनाते हैं, जो उन्हें बाद में पढ़ी हुई चीजों को याद करने और समझने में कठिनाई पैदा करते हैं. इसके अलावा कुछ छात्र अपने कीमती समय को सही तरह से मैनेज नहीं करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप वे महत्वपूर्ण विषयों के लिए पर्याप्त समय नहीं दे पाते हैं.

2. एकाग्रता में कमी

पढ़ाई के दौरान ध्यान भंग करने वाले कारकों, जैसे कि सोशल मीडिया, फोन और शोरगुल, छात्रों की एकाग्रता को बाधित कर सकते हैं. वहीं, अगर छात्र किसी विषय में रुचि नहीं रखता है, तो उनके लिए एकाग्रता बनाए रखना और उस पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है. इसके अलावा परीक्षा का तनाव और चिंता छात्रों की एकाग्रता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है. इसलिए इन चीजों पर छात्रों को खास ध्यान देना चाहिए.

3. समझ की कमी

अगर छात्रों को किसी विषय की बेसिल कॉन्सेप्ट की अच्छी समझ नहीं है, तो उन्हें मुश्किल कॉन्सेप्ट को समझने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है.वहीं, टीचर कॉन्सेप्ट को अगर स्पष्ट रूप से नहीं समझाते हैं, तो छात्र कन्फ्यूज हो सकता है और उसे चीजों को समझने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा, रिवीजन ना करने कारण भी कॉन्सेप्ट को लंबे समय तक याद रखने में काफी कठिनाई होती है.

Trending news