BSEB 10th Result 2024: आज दोपहर 1 बजे जारी होगा रिजल्ट, ऐसे डाउनलोड करें स्कोरकार्ड
Advertisement
trendingNow12181737

BSEB 10th Result 2024: आज दोपहर 1 बजे जारी होगा रिजल्ट, ऐसे डाउनलोड करें स्कोरकार्ड

BSEB Class 10th Result 2024: बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट आज दोपहर 1 बजे जारी कर दिया जाएगा. जो छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे नीचे बताए गए स्टेप्स के जरिए अपने रिजल्ट देख व डाउनलोड कर सकेंगे.

BSEB 10th Result 2024: आज दोपहर 1 बजे जारी होगा रिजल्ट, ऐसे डाउनलोड करें स्कोरकार्ड

Bihar Board Matric Result 2024: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) आज, 31 मार्च को दोपहर 1 बजे कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 2024 का रिजल्ट जारी करेगा. जो छात्र बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे, वे बीएसईबी की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे.

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की पहली परीक्षा 15 फरवरी को आयोजित की गई थी, जबकि आखिरी परीक्षा का आयोजन 23 फरवरी को किया गया था. बीएसईबी ने ये परीक्षा राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की थी, जहां लगभग 16 लाख छात्र कक्षा 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे.

बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर दोपहर एक बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए परिणामों की घोषणा करेंगे, जहां वह बोर्ड परीक्षा के टॉपर्स के नाम, पासिंग प्रतिशत समेत कई महत्वपूर्ण डिटेल का खुलासा करेंगे. बीएसईबी अध्यक्ष आनंद किशोर की प्रेस कॉन्फ्रेंस समाप्त होने के बाद रिजल्ट देखने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर स्कोरकार्ड का लिंक एक्टिव हो जाएगा.

बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर स्कोरकार्ड का लिंक एक्टिव होने के बाद छात्र अपने रिजल्ट की जांच कर सकेंगे और रोल कोड और रोल नंबर का उपयोग करके ऑफिशियल वेबसाइट से अपनी फाइनल मार्कशीट भी डाउनलोड कर सकेंगे.

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा में पास होने के लिए, छात्रों को परीक्षा में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि छात्रों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों परीक्षाओं में कम से कम 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे.

BSEB Class 10th Result 2024: ऐसे देख सकेंगे बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट

स्टेप 1: छात्र सबसे पहले बीएसईबी की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2: इसके बाद मैट्रिक रिजल्ट के टैब पर क्लिक करें.

स्टेप 3: अब आप यहां अपने रोल नंबर, रोल कोड और डेट ऑफ बर्थ के जरिए लॉगिन करें.

स्टेप 4: आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.

स्टेप 5: आप भविष्य के लिए अपने स्कोरकार्ड को डाउनलोड कर उसका एक प्रिंट निकाल कर अपने पास जरूर रख लें.

Trending news