BTech और BE में से कौन सी डिग्री है करियर के लिए सबसे बेस्ट? यहां जानें पूरा एनालिसिस
Advertisement
trendingNow12375070

BTech और BE में से कौन सी डिग्री है करियर के लिए सबसे बेस्ट? यहां जानें पूरा एनालिसिस

B.Tech vs BE: अगर आपने इस साल कक्षा 12वीं पास की है और इंजीनियरिंग करने की सोच रहे हैं, लेकिन इस चीज को लेकर परेशान हैं कि BE या BTech में से कौन सी डिग्री आपके करियर के लिए बेस्ट है, तो इस खबर में आपका यह कंफ्यूजन दूर हो जाएगा.

BTech और BE में से कौन सी डिग्री है करियर के लिए सबसे बेस्ट? यहां जानें पूरा एनालिसिस

B.Tech vs BE Degree: साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स को अक्सर यह कंफ्यूजन होता है कि बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (Bachelor of Engineering) में एडमिशन लिया जाए या बीटेक (B.Tech) में. हालांकि, बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (BE) और बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (Bachelor of Technology) दोनों में इंजीनियरिंग की ही पढ़ाई कराई जाती है, लेकिन इन दोनों कोर्स में काफी फर्क होता है. इसलिए अगर आप इंजीनिरिंग करने की सोच रहे हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कि आपके लिए इन दोंनों कोर्स में से कौन सा कोर्स बेहतर रहेगा और इन दोनों डिग्री कोर्सेस में क्या खास अंतर है. 

कौन कराता है BE और B.Tech कोर्स?
ऐसी यूनिवर्सिटीज या इंस्टीट्यूट्स जो इंजीनियरिंग के साथ अन्य फील्ड के डिग्री कोर्सेस का भी संचालन करते हैं, वहां से इंजीनियरिंग करने पर हासिल होने वाली डिग्री बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग यानी बीई (B.E) की होती है. जबकि, ऐसे विश्वविद्यालय या संस्थान जो सिर्फ और सिर्फ इंजीनियरिंग की डिग्री देते हैं, वह डिग्री बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी यानी बीटेक (B.Tech) की होती है. बीटेक के स्टूडेंट्स की अपेक्षा में बीई के स्टूडेंट्स को मैथ्स काफी डिटेल में पढ़ाया जाता है.

यहां से हासिल करें B.E और B.Tech की डिग्री
बीई की डिग्री देने वाले कुछ फेमस इंस्टीट्यूट्स में बिट्स पिलानी (BITS Pilani), अन्ना यूनिवर्सिटी (Anna University) आदि नाम शामिल हैं. जबकि, कई फेमस इंजीनियरिंग इंसटीट्यूट्स आईआईटी (IIT), एनआईटी (NIT) और डीटीयू (DTU) आदि बीटेक की डिग्री प्रदान करते हैं.

BE की डिग्री में थ्योरी और फंडामेंटल पर ज्यादा जोर 
बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री में थ्योरी और फंडामेंटल पर ज्यादा जोर दिया गया है और यह एक स्ट्रॉन्ग बेसिक प्रिंसिपल पर केंद्रित है. बीई की डिग्री नॉलेज ओरिएंटेड होती है. इसका सिलेबस हमेशा अपडेट नहीं किया जाता है. 

B.Tech की डिग्री है इंडस्ट्रियल ओरिएंटेड
बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी की डिग्री में प्रैक्टिकल पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है. इंडस्ट्रियल ओरिएंटेड होने के नाते इस डिग्री में सिलेबस को समय-समय पर अपडेट किया जाता है. इस डिग्री को हासिल करने के बाद आपको इंटर्नशिप प्रोग्राम और इंडस्ट्रियल सर्वे करना जरूरी है. बीटेक वालों को जॉब में जल्दी सेलेक्शन मिलता है. वहीं, बीटेक के स्टूडेंट्स को मार्केट डिमांड की जरूरतों को देखते हुए तैयार किया जाता है.

Trending news