CBSE Board Exam Format Changes: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने एकेडमिक ईयर 2024-25 के लिए मूल्यांकन और मूल्यांकन प्रक्टिस के संबंध में सभी संबद्ध स्कूलों को एक निर्देश जारी किया है. कक्षा 11 से 12 की सालाना परीक्षाओं के लिए जरूरी बदलाव पेश किए गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एकेडमिक सेशन 2024-25 के लिए, सीबीएसई ने कक्षा 11 से 12 की बोर्ड परीक्षाओं के पेपरों के फॉर्मेट में विशेष रूप से बदलाव की रूपरेखा तैयार की है.


कक्षा 9-10 के लिए, पेपर फॉर्मेट पिछले एकेडमिक ईयर से कोई बदलाव नहीं हुआ है, 50 फीसदी के लिए एमसीक्यू/ केस-बेस्ड अकाउंटिंग के रूप में योग्यता-फोकस्ड, 20 फीसदी के लिए चुनिंदा प्रतिक्रिया टाइप के सवाल (एमसीक्यू) और 30% के लिए कंस्ट्रक्टिड रिस्पॉन्स क्वेश्चन.


कक्षा 11-12 में, चुनिंदा रिस्पॉन्स टाइप के सवालों का अनुपात 30 प्रतिशत पहले की तरह समान रहता है, एमसीक्यू/ केस-बेस्ड क्वेश्चन, सोर्स-बेस्ड इंटीग्रेटेड क्वेश्चन, या किसी अन्य के फॉर्म में योग्यता-फोकस्ड सवालों में बदलाव हुआ है. एकेडमिक ईयर 2023-24 में 40 फीसदी से 50 फीसदी, और एकेडमिक सेशन 2024-25 में कंस्ट्रक्टिड रिस्पॉन्स क्वेश्चन (मौजूदा पैटर्न के अनुसार लघु उत्तर प्रश्न/दीर्घ उत्तर प्रकार के प्रश्न) 40% से 30% तक.


यह भी पढ़ें: IET इन इंडियन स्टूडेंट्स को देगा 10 लाख रुपये की स्कॉलरशिप, जानिए क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया


 


ये बदलाव नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 (एनईपी) के मुताबिक किए गए हैं, जो स्कूलों में योग्यता बेस्ड एजुकेशन शिक्षा पर जोर देती है. सीबीएसई एनईपी उद्देश्यों के साथ मूल्यांकन को अंडरलाइन करने के लिए एक्टिव रूप से उपायों को लागू कर रहा है. इसमें टीचर्स और स्टूडेंट्स के लिए रिसोर्सेज का डेवलपमेंट और टीचर्स के लिए लगातार कैपेसिटी बिल्डिंग शामिल है.


सीबीएसई ने कहा, "बोर्ड का पूरा जोर एक एजुकेशनल इकोसिस्टम बनाना था जो रटने से दूर हो और सीखने की ओर बढ़े जो 21 वीं सदी की चुनौतियों का सामना करने के लिए स्टूडेंट्स की क्रिएटिविटी, क्रिटिकल और सिस्टम थिंकिंग कैपेसिटीज पर फोकस हो." 


ऑफिशियल सर्कुलर चेक करने का डायरेक्ट लिंक ये https://cbseacademic.nic.in/web_material/Circulars/2024/30_Circular_2024.pdf है.


यह भी पढ़ें: STEM: भारत के आधे से ज्यादा MBA स्टूडेंट्स करना चाह रहे ऐसे प्रोग्राम