IET इन इंडियन स्टूडेंट्स को देगा 10 लाख रुपये की स्कॉलरशिप, जानिए क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया
Advertisement
trendingNow12194770

IET इन इंडियन स्टूडेंट्स को देगा 10 लाख रुपये की स्कॉलरशिप, जानिए क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

Scholarship Award: इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी ने आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इसके लिए AICTE/UGC-अनुमोदित संस्थानों के इंजीनियरिंग छात्र अप्लाई कर सकते हैं. 

 

 

 

IET इन इंडियन स्टूडेंट्स को देगा 10 लाख रुपये की स्कॉलरशिप, जानिए क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

IET Scholarship Award Eighth Edition: इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (IET) ने IET इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड के आठवें एडिशन के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. IET इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड के तहत चयनित स्टूडेंट्स को 10 लाख रुपये की नगद राशि दी जाएगी. देश में एआईसीटीई/यूजीसी-अप्रूव्ड संस्थानों में नामांकित अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप पाने की गोल्डन अपॉर्चुनिटी है. स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट Scholars.theietevents.com के जरिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.  

मिलेंगे 10 लाख रुपये कैश
इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी है की ओर से IET इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड के लिए 31 मई तक आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं. विनर को 10 लाख रुपये की संयुक्त पुरस्कार राशि के साथ स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी. 

आवेदन के लिए पात्रता
स्टूडेंट को अंडरग्रेजुएट लेवल पर इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए एआईसीटीई/यूजीसी-अप्रूव्ड संस्थानों या राष्ट्रीय संस्थान में नामांकित होना चाहिए. 
छात्रों को एक ही प्रयास में सभी नियमित क्रेडिट कोर्स पास करने होंगे.
छात्रों के पास यूजी अंकों में 10 पॉइंट स्केल में 60 प्रतिशत कुल अंक या 6.0 सीजीपीए होना चाहिए. 
आवेदन सभी आईईटी और नॉन-आईईटी मेंबर्स के लिए ओपन है. 
IET इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड के लिए आवेदन करने की कोई आयु सीमा तय नहीं की गई है. 

IET इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड प्रक्रिया
स्टेप- 1. छात्रों को उनके शैक्षणिक प्रदर्शन के साथ-साथ एक्स्ट्रा कैरिकुलम एक्टिविटीज के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाता है. 
स्टेप-2. शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों को एसटीईएम विषय और तकनीकी विशेषज्ञता में ऑनलाइन परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा.
स्टेप-3. कट-ऑफ स्कोर पूरा करने वालों को रीजनल राउंड के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जहां वे अपने क्षेत्र में एक गंभीर सामाजिक चुनौती के लिए अपने तकनीकी समाधान पेश करेंगे.  इसमें पांच क्षेत्र उत्तर, दक्षिण 1, दक्षिण 2, पूर्व और पूर्वोत्तर और पश्चिम  होंगे.
स्टेप-4. रीजनल विनर नेशनल अवॉर्ड जीतने के लिए एक दूसरे के साथ कॉम्पिटिशन करेंगे.

आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड
आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड इंजीनियरिंग प्रतिभा को आगे बढ़ाने के मकसद से 2013 में शुरू की गई थी.  नेशनल लेवल की इस स्कॉलरशिप का यह आठवां एडिशन है. पिछले साल इसके लिए 43,000 से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए थे. पिछले वर्ष के विजेता Google, Apple, बोइंग, डेलॉइट और MIT जैसे उद्योग जगत के लीडर्स में शामिल हो गए और कुछ आंत्रप्रेन्योर भी बन गए हैं. 

Trending news