CTET 2024: आपका सीटेट का पेपर कहां और कितने बजे होगा, ये रही डिटेल?
Advertisement
trendingNow12307026

CTET 2024: आपका सीटेट का पेपर कहां और कितने बजे होगा, ये रही डिटेल?

Central Teacher Eligibility Test: सीटेट पेपर 1 परीक्षा उस व्यक्ति के लिए आयोजित की जाएगी जो कक्षा 1 से 5 तक के लिए टीचर बनना चाहता है, जबकि पेपर 2 उनेके लिए है जो कक्षा 6 से 8 तक के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं.

CTET 2024: आपका सीटेट का पेपर कहां और कितने बजे होगा, ये रही डिटेल?

CTET City Intimation Slip: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2024 के लिए सिटी इंटीमेशन स्लिप जारी कर दी है. जिन कैंडिडेट्स ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, वे अपना एग्जाम सेंटर चेक करने के लिए सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

परीक्षा 7 जुलाई 2024 को दो शिफ्ट में 2:30 घंटे के लिए आयोजित की जाएगी. पेपर 2 की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी, जबकि पेपर 1 की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक निर्धारित है.

पेपर 1 परीक्षा उस व्यक्ति के लिए आयोजित की जाएगी जो कक्षा 1 से 5 तक के लिए टीचर बनना चाहता है, जबकि पेपर 2 उनेके लिए है जो कक्षा 6 से 8 तक के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं.

परीक्षा देशभर के 136 शहरों में बीस भाषाओं में आयोजित की जाएगी. परीक्षा, सिलेबस, भाषा, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, एग्जाम फीस, परीक्षा शहर और जरूरी तारीखों की डिटेल जानकारी सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी.

परीक्षा आरटीई अधिनियम की धारा 2 के खंड (एन) में निर्दिष्ट किसी भी स्कूल में टीचर के रूप में नियुक्ति के लिए योग्य उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग के लिए आयोजित की जाती है. उम्मीदवार को शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास करनी होगी जो एनसीटीई द्वारा बनाए गए दिशानिर्देशों के अनुसार उपयुक्त सरकार द्वारा आयोजित की जाएगी.

उम्मीदवार अपनी एग्जाम सिटी स्लिप आधिकारिक सीटीईटी वेबसाइट ctet.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं और परीक्षा के संबंध में आगे की अपडेट के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. 

CTET July 2024 Exam City Intimation Slip: Direct link 

 

परीक्षा देश भर के 136 शहरों में बीस भाषाओं में आयोजित की जाएगी. सीटीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 7 मार्च, 2024 को शुरू हुई और शुरुआत में 2 अप्रैल, 2024 को बंद होने वाली थी. हालांकि, समय सीमा 5 अप्रैल, 2024 तक बढ़ा दी गई, जिससे उम्मीदवारों को आखिरी दिन रात 11:59 बजे तक आवेदन करने और परीक्षा फीस का भुगतान करने के लिए अतिरिक्त समय मिल गया.

Trending news