Dual Degree: इस इंस्टीट्यूट ने कर दिए इंतजाम, आधी पढ़ाई देश में और आधी थाइलैंड में
Advertisement
trendingNow12320805

Dual Degree: इस इंस्टीट्यूट ने कर दिए इंतजाम, आधी पढ़ाई देश में और आधी थाइलैंड में

Double Degree Masters: इस प्रोग्राम में स्टूडेंट्स को एशिया भर के उद्योग जगत के लीडर्स, व्यापारियों, गैर-सरकारी संगठनों और सरकारी एजेंसियों के साथ जुड़ने के कई मौके मिलेंगे. 

Dual Degree: इस इंस्टीट्यूट ने कर दिए इंतजाम, आधी पढ़ाई देश में और आधी थाइलैंड में

IIT Gandhinagar Double Degree Programme: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) गांधीनगर और एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, थाईलैंड ने एक डबल-डिग्री मास्टर प्रोग्राम शुरू किया है, जो स्टूडेंट्स को एक साथ किसी भी संस्थान से दो अलग-अलग पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री हासिल करने की सुविधा देगा.

डबल-डिग्री प्रोग्राम के तहत शामिल पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बायो-नैनो मेटेरियल साइंस एंड इंजीनियरिंग, एनवायरमेंटल इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट, रिमोट सेंसिंग और जियोग्राफिक इन्फोर्मेशन सिस्टम (जीआईएस), जियो टेक्निकल और अर्थ रिसोर्स इंजीनियरिंग, वाटर इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट और सस्टेनेबल एनर्जी ट्रांजेक्शन हैं. इच्छुक उम्मीदवार अगस्त सेमेस्टर के लिए 15 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं.

इस प्रोग्राम में स्टूडेंट्स को दोनों संस्थानों का फायदा मिलेगा. पहला और चौथा सेमेस्टर वे थाईलैंड एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एआईटी) में बिताएंगे और दूसरा और तीसरा सेमेस्टर भारत में आईआईटी गांधीनगर में. इस तरह वे दोनों संस्थानों के एक्सपर्ट शिक्षकों से सीख सकेंगे, अलग-अलग सब्जेक्ट के मिश्रण वाले रिसर्च फील्ड को जान पाएंगे और विश्व स्तरीय लैब और बेसिक सुविधाओं का उपयोग कर सकेंगे.

IIT गांधीनगर के प्रवक्ता के मुताबिक "इस प्रोग्राम में स्टूडेंट्स को एशिया भर के उद्योग जगत के लीडर्स, व्यापारियों, गैर-सरकारी संगठनों और सरकारी एजेंसियों के साथ जुड़ने के कई मौके मिलेंगे. इससे उन्हें बाजार के लिए तैयार प्रोफेशनल बनाने में मदद मिलेगी." उन्होंने यह भी बताया कि दोनों संस्थान प्लेसमेंट और कैरियर फेयर भी आयोजित करेंगे ताकि स्टूडेंट्स को नौकरी मिलने में आसानी हो.

प्रवक्ता के मुताबिक दोनों संस्थान परिसर में ही रहने की सुविधा देंगे और स्टूडेंट्स को एक कैंपस से दूसरे कैंपस में जाने में आसानी हो, इसके लिए ई-वीजा बनवाने में भी मदद करेंगे.

TAGS

Trending news