सूरज न होने से धरती पर केवल अंधेरा ही कायम नहीं रहेगा, ये भी होंगे हमारे विनाश के 5 बड़े कारण
Advertisement
trendingNow12365718

सूरज न होने से धरती पर केवल अंधेरा ही कायम नहीं रहेगा, ये भी होंगे हमारे विनाश के 5 बड़े कारण

Earth without Sun: क्या आपने कभी सोचा है कि अगर सूरज खत्म हो जाए, तो हमारा क्या होगा? सूरज के गायब होने से धरती के विनाश के लिए ये 5 बड़े कारण जिमेमदार होंगे. जानिए सूरज के बिना हमारा जीवन क्या हो जाएगा...

सूरज न होने से धरती पर केवल अंधेरा ही कायम नहीं रहेगा, ये भी होंगे हमारे विनाश के 5 बड़े कारण

Sooraj Ke Bina Kya Hoga: सर्दियों में धरती पर आती सूरज की किरणों हमारे लिए जीवनदायिनी होनी है, लेकिन वही किरणें गर्मी में हमसे हमारा सुख चैन छीन लेती है. अक्सर हम सोचते हैं कि गर्मियों में सूरज ना ही निकले तो अच्छा है, लेकिन बारिश में उसी सूरज की बादलों संग आंखमिचोली हमारे लिए कितनी मुश्किलें पैदा कर देती है.  ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि हमें सूरज की तपिश मौसम के मुताबिक पंसद या नापंसद होती है, लेकिन धरती को हर मौसम में इसकी जरूरत होती है. अगर सूरज खत्म हो जाएगा तो हमारी पृथ्वी का कोई अस्तित्व ही नहीं रह बचेगा. यहां जानिए भास्कर के ना होने से वसुंधरा का क्या होगा... 

ग्रहों का गुरुत्वाकर्षण 
सूरज के न होने का असर तो सबसे पहले सौरमंडल में मौजूद ग्रहों पर पडे़गा. सूरज का गुरुत्वाकर्षण बल सभी ग्रहों को उनकी कक्षाओं में बहुत ही अहम रोल निभाता है. इसके ना होने से धरती भी अनी कक्षा से भटककर स्पेस में कहीं खो सकती है. इससे किसी भी उल्कापिंड से टकराकर उसका अस्तित्व ही खत्म हो जाएगा. 

जाड़े से सब खत्म होने लगेगा
सूरज की किरणें जब धरती पर नहीं आएगी तो, इनसे मिलने वाली गर्मी कम होगी और तापमान तेजी से गिरने लगेगा. एक रिसर्च ने निकलकर सामने आए अनुमानित रिपोर्ट के मुताबिक कुछ ही सप्ताह में औसत तापमान में माइनस 18 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट होगी, जो कुछ ही सालों में माइनस 73 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा. 

वनस्पति हो जाएगी खत्म
सनलाइट लेकर पेड़-पौधे अपना भोजन प्रकाश संश्लेषण प्रक्रिया के माध्यम से तैयार करते हैं. सूरज के न होने से फोटोसिंथेसिस प्रोसेस रुक जाएगी और बिना भोजन के सभी वनस्पतियों का जीवन समाप्त हो जाएगा. 

फूड चेन हो जाएगी खत्म
वनस्पति के मरने से शाकाहारी जीव-जंतु भूखे मर जाएंगे, जिसके कारण मांसाहारी जीवों का भी अंत हो जाएगे. इस तरह सूरज के ना होने से प्राणी भूख से मर जाएंगे. 

अंधेरा हो जाएगा कायम 
धरती पर प्रकाश का सबसे बड़ा जरिया ही सूर्य है. अगर सूरज नहीं होगा तो धरती पर हर तरफ अंधेरा ही अंधेरा होगा. इस तरह से भूख और ठंड से धरती पर रहने वाले जीवों का अस्तित्व ही खत्म हो जाएगी. 

Trending news