कक्षा 12वीं में फिजिक्स-केमिस्ट्री में हुईं फेल, पर NEET-UG में लाईं 705/720 मार्क्स, वायरल हो रही मार्कशीट
Advertisement
trendingNow12345706

कक्षा 12वीं में फिजिक्स-केमिस्ट्री में हुईं फेल, पर NEET-UG में लाईं 705/720 मार्क्स, वायरल हो रही मार्कशीट

NEET-UG 2024: नीट यूजी 2024 की परीक्षा में गुजरात की छात्रा ने 720 में से 705 मार्क्स हासिल किए हैं, लेकिन सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इस छात्रा को बोर्ड परीक्षा में 700 में से केवल 352 अंक मिले हैं और यह छात्रा फिजिक्स और केमिस्ट्री में भी फेल हो गई हैं.

कक्षा 12वीं में फिजिक्स-केमिस्ट्री में हुईं फेल, पर NEET-UG में लाईं 705/720 मार्क्स, वायरल हो रही मार्कशीट

NEET-UG Result 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सिटी और सेंटरवाइज नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET-UG) 2024 के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. इन्हीं रिजल्ट में एक छात्रा ऐसी पाई गईं है, जिन्होंने नीट यूजी 2024 परीक्षा में 720 में से 705 अंक प्राप्त किए हैं. लेकिन यहां सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि गुजरात की इस छात्रा को गुजरात बोर्ड (GSHSEB) द्वारा आयोजित कक्षा 12वीं साइंस बोर्ड परीक्षा में 700 में से केवल 352 मार्क्स हासिल हुए थे और यह छात्रा कई परीक्षाओं में फेल भी हो गई थीं. 

इस छात्रा की मार्कशीट पहले भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थी, जिसने लोगों को काफी हैरान कर दिया था. जहां एक तरफ 700 में से सिर्फ 352 अंक, वहीं नीट में ऐसे प्रदर्शन से लोग काफी हैरान हैं और इसी वजह से इस छात्रा के मार्क्स सबका ध्यान अपनी ओर आर्षित कर रहे हैं.

हालांकि, अभी तक स्वतंत्र रूप से यह वेरिफाई नहीं हो पाया है कि दोनों ही मार्कशीट एक ही छात्रा की है. लेकिन दोनों ही मार्कशीट पर एक ही छात्रा का नाम मौजूद है.

अहमदाबाद के एजुकेशन सर्किल के टॉप सूत्रों ने खुलासा किया है कि छात्रा ने अहमदाबाद के साइंस सिटी एरिया में कोचिंग सेंटर से जुड़े एक स्थानीय स्कूल में "डमी" छात्रा के रूप में रजिस्ट्रेशन करते हुए एक कोचिंग क्लास में कक्षा 11वीं और 12वीं में एडमिशन लिया था.

बोर्ड की मार्कशीट के अनुसार, छात्रा ने फिजिक्स में केवल 21, केमिस्ट्री में 31, लाइफ साइंस में 39 और इंग्लिश में 59 अंक प्राप्त किए है. वहीं, छात्रा ने कुल मिलाकर 700 में से 352 अंक प्राप्त किए, और कक्षा 12वीं की परीक्षा में फेल हो गई.

स्कूल के सूत्रों ने पुष्टि की है कि छात्रा के माता-पिता, जो डॉक्टर हैं, उनको छात्रा के खराब रिजल्ट पर चर्चा करने के लिए बुलाया गया था. जिस कोचिंग सेंटर में वह इनरोल थी, उसने बताया कि छात्रा ने कक्षा 12वीं के दौरान अपनी पढ़ाई के दो महीने बाद ही पढ़ाई छोड़ दी थी.

डमी स्टूडेंट के रूप में उसकी स्थिति के कारण, स्कूल को उसकी शैक्षणिक भागीदारी के बारे में सीमित जानकारी थी.

वहीं, जब NEET-UG के रिजल्ट घोषित किए गए, तो स्कूल के अधिकारी यह देखकर दंग रह गए कि लड़की ने 705 अंक प्राप्त किए हैं, जिससे वह राज्य में टॉप परफॉर्मेंस वालों की लिस्ट में शामिल हो गईं.

उनके NEET स्कोर की बात करें, तो फिजिक्स में 99.8 प्रतिशत, केमिस्ट्री में 99.1 प्रतिशत और लाइफ साइंस में 99.1 प्रतिशत अंक थे, जिससे कुल 99.9 प्रतिशत अंक थे.

यह एक हाई स्कोर है जो आमतौर पर मेडिकल कॉलेज में जाने का मार्ग प्रशस्त करता है. हालांकि, एक्सपर्ट ने एक महत्वपूर्ण समस्या की ओर ध्यान दिलाया कि नीट यूजी की परीक्षा पास करने के बावजूद छात्रा मेडिकल कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पाएंगी, क्योंकि वह मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा नहीं कर पाएगी, जिसके लिए कम से कम 50% अंक की आवश्यकता होती है.

Trending news