कैसे बनते हैं RBI गवर्नर? देश के इस उच्च पद पर आसीन शख्स को इतनी मिलती है सैलरी और सुविधाएं
Advertisement

कैसे बनते हैं RBI गवर्नर? देश के इस उच्च पद पर आसीन शख्स को इतनी मिलती है सैलरी और सुविधाएं

RBI Governor: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर के साइन के बिना नोट नहीं छपते हैं. आरबीआई गवर्नर एक प्रतिष्ठित पोस्ट है, जिसे रातोरात नहीं पाया जा सकता. यहां जानिए इस पद पर मिलने वाली सैलरी और सुविधाओं के बारे में...

कैसे बनते हैं RBI गवर्नर? देश के इस उच्च पद पर आसीन शख्स को इतनी मिलती है सैलरी और सुविधाएं

RBI Governor Facility And Salary: भारतीय नोटों पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर के हस्ताक्षर होते है. वर्तमान में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास हैं. आरबीआई गवर्नर देश के उच्च पदों में से एक होता है. इस पद को लेकर लोगों के मन में कभी सवाल उठते हैं. आप जानते हैं कि आरबीआई गवर्नर कैसे बनते हैं, क्या इस पद के लिए कोई प्रतियोगी परीक्षा देनी पड़ती है, इस आसीन शख्स को कितनी सैलरी मिलती है? आज हम जानेंगे इस पद से जुड़े ऐसे ही कुछ अहम सवालों के जवाब...

देश की हाई-प्रोफाइल नौकरी में से एक 
यह एक हाई-प्रोफाइल नौकरी है, जिसके लिए प्रासंगिक अनुभव और प्रतिष्ठित वर्क हिस्ट्री होनी जरूरी है. पहले स्ट्रॉन्ग जॉब प्रोफाइल और पदोन्नति वाले आईएएस अधिकारियों को यह पद दिया जाता था, लेकिन अब अपेक्षित कार्य अनुभव और करियर उपलब्धियां रखने वाले ग्रेजुएट, मास्टर्स, चार्टर्ड अकाउंटेंट की डिग्री रखने वाला कोई भी व्यक्ति आरबीआई का गवर्नर बन सकता है. इकोनॉमिक्स में डिग्री इस पद के लिए एक अतिरिक्त लाभ है.

आरबीआई गवर्नर की सैलरी
आरबीआई गवर्नर के साइन करने के बाद ही नोटों की छपाई होती है. इनका मुख्य कार्य मौद्रिक नीति तैयार करना, उनका कार्यान्वयन और देखरेख करना होता है. जानकारी के मुताबिक भारत सरकार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर पद पर आसीन व्यक्ति को सैलरी के तौर पर महीने के 2.5 लाख रुपये देती है. इस पे स्केल के अंदर देश के उच्च पदों पर आसीन अधिकारी आते हैं. इसके अलावा उन्हें कई तरह की सुविधाएं भी दी जाती हैं.

ये मिलकी है RBI गवर्नर को सुविधाएं
आरबीआई का हेडक्वार्टर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में है. यहां पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर को सैलरी के अलावा एक बड़ा आधिकारिक आवास, गाड़ी और ड्राइवर जैसी मुख्य सुविधाओं के साथ ही अन्य फैसिलिटी भी दी जाती हैं. 

RBI गवर्नर बनने के लिए ये होना चाहिए योग्यता
आरबीआई गवर्नर बनने के लिए सबसे जरूरी शर्त है कि व्यक्ति को भारतीय नागरिक होना चाहिए. 
इस पद नियुक्ति के लिए व्यक्ति की आयु सीमा उम्र 40 से 60 साल तय की गई है. 
व्यक्ति को बैंकिंग और फाइनेंशियल सेक्टर में न्यूनतम 20 साल का वर्क एक्सपीरियंस होना जरूरी है.
व्यक्ति प्रतिष्ठित बैंकिंग, फाइनेंशियल या एकेडमिक इंस्टीट्यूशन में सीनियर पोजिशन पर कार्यरत रहा हो. 
देश की किसी भी पॉलिटिकल पार्टी से उस व्यक्ति का संबद्ध नहीं होना चाहिए.
विश्व बैंक या आईएमएफ में काम करने का अनुभव.
वित्त मंत्रालय में काम किया होगा.
किसी बैंक का अध्यक्ष या महाप्रबंधक होना जरूरी है. 

कैसे बनते हैं आरबीआई गवर्नर?
अपॉइंटमेंट्स कमेटी ऑफ कैबिनेट (ACC) द्वारा आरबीआई गवर्नर की नियुक्ति की जाती है. इस कमेटी के चेयरमैन प्रधानमंत्री होते हैं. अपॉइंटमेंट्स कमेटी ऑफ कैबिनेट आरबीआई गवर्नर के पद पर किसी व्यक्ति की नियुक्ति इस पद के लिए निर्धारित योग्यता और कार्य अनुभव के आधार पर करती है.              

Trending news