IAS vs IPS: कौन ज्यादा कमाता है? पावर, रोल और जिम्मेदारियों में क्या है अंतर?
Advertisement
trendingNow12435333

IAS vs IPS: कौन ज्यादा कमाता है? पावर, रोल और जिम्मेदारियों में क्या है अंतर?

IAS-IPS Roles Responsibilities: IAS अधिकारियों से प्रशासनिक कार्यों, नीति निर्माण, कार्यान्वयन और सार्वजनिक सेवाओं देने की उम्मीद की जाती है. वे अलग अलग सरकारी विभागों का नेतृत्व करते हैं और राज्य और केंद्र दोनों लेवल पर नीतियों को लागू करते हैं.

IAS vs IPS: कौन ज्यादा कमाता है? पावर, रोल और जिम्मेदारियों में क्या है अंतर?

Difference in IAS and IPS: भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) भारत की दो सबसे प्रतिष्ठित सिविल सेवाएं हैं जो क्रमशः देश के प्रशासन और पुलिस व्यवस्था के लिए भी जिम्मेदार हैं, लेकिन जब भूमिका, अधिकार और सैलरी की बात आती है तो वे बहुत अलग हैं.

रोल और जिम्मेदारियां

IAS अधिकारियों से प्रशासनिक कार्यों, नीति निर्माण, कार्यान्वयन और सार्वजनिक सेवाओं देने की उम्मीद की जाती है. वे अलग अलग सरकारी विभागों का नेतृत्व करते हैं और राज्य और केंद्र दोनों लेवल पर नीतियों को लागू करते हैं. दूसरी ओर, IPS अधिकारी कानून और व्यवस्था, अपराध की रोकथाम, सार्वजनिक व्यवस्था के लिए होते हैं. उनकी कुछ जिम्मेदारियों में पुलिस विभागों का नेतृत्व करना, अपराधों को सुलझाना और आपदाओं को संभालना शामिल है.

पावर डायनेमिक्स

अधिकार के संदर्भ में, यह कहा जा सकता है कि IAS अधिकारी नेचर में ज्यादा आधिकारिक होते हैं क्योंकि वे कई प्रशासनिक जिम्मेदारियों में शामिल होते हैं इससे हमेशा इस बात पर बहस होती है कि शासन में कौन सी सेवा ज्यादा पावरफुल है या कौन सी अधिक प्रभावशाली है.

सैलरी की तुलना

सैलरी के संदर्भ में, IAS और IPS अधिकारी एक दूसरे के बराबर हैं, और उनकी शुरुआती सैलरी 7वें वेतन आयोग के मुताबिक लगभग 56,100 रुपये प्रति माह तय किया गया है, लेकिन IAS अधिकारियों का वेतनमान तुलनात्मक रूप से ज्यादा होता है; IAS अधिकारी टॉप लेवल पर प्रति माह 2,50,000 रुपये तक कमा सकते हैं, जबकि IPS अधिकारी केवल 2,25,000 रुपये तक कमा सकते हैं. इसके अलावा, IAS अधिकारी भत्ता ज्यादा मिलता है जो उनकी आय को उस तरह से पूरक करते हैं जो अन्य सिविल सेवकों के मामले में नहीं है.

DM ने दो सचिव और एक वीडीओ को कर दिया ऑन द स्पाट सस्पेंड, कौन हैं IAS दुर्गा शक्ति नागपाल?

यह कहा जा सकता है कि IAS और IPS दोनों को अलग अलग मौकों और जिम्मेदारियों के साथ प्रतिष्ठित सेवाएं माना जाता है; हालांकि, IAS अधिकारियों को प्रशासन में उनके पास अधिक अधिकार होते हैं.

कहानी कार कंपनी में काम करके IFS अफसर बनने की, 2015 से शुरू की तैयारी 2022 में मिली सक्सेस

Trending news