आज के जमाने में सिर्फ डिग्री काफी नहीं, स्किल बेस्ड कोर्स से ही मिलेगी करियर में ग्रोथ, शॉर्ट टर्म कोर्स रहेंगे फायदेमंद
Advertisement
trendingNow12474592

आज के जमाने में सिर्फ डिग्री काफी नहीं, स्किल बेस्ड कोर्स से ही मिलेगी करियर में ग्रोथ, शॉर्ट टर्म कोर्स रहेंगे फायदेमंद

Certification Courses: अगर आपको करियर अच्छी ग्रोथ चाहिए, तो इसके लिए केवल डिग्री पाने की होड़ में शामिल होने के बजाय कुछ एक्स्ट्रा करना होगा. आजकल कई शॉर्ट टर्म और सर्टिफिकेशन कोर्स हैं, जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

आज के जमाने में सिर्फ डिग्री काफी नहीं, स्किल बेस्ड कोर्स से ही मिलेगी करियर में ग्रोथ, शॉर्ट टर्म कोर्स रहेंगे फायदेमंद

Short Term Courses After Graduation: आज के जमाने में केवल ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कर लेने से काम नहीं चलता. जॉब मार्केट में बने रहने के लिए लगातार अपनी नॉलेज अपडेट करते रहना जरूरी है. ऐसे समय में जब हर कोई अच्छी से अच्छी डिग्री हासिल करने पर जोर दे रहा है. वहीं, कुछ स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं तो अपने करियर को लेकर बहुत ही गंभीर होते हैं.

वो डिग्री के अलावा उन स्किल्स पर भी काम करने के बारे में भी सोचते हैं, जिससे वे अच्छी कमाई कर सके और आगे चलकर करियर ग्रोथ में भी मदद मिल सके. अगर आप भी कॉलेज स्टूडेंट है तो समय रहते इस बारे में सोचे और अपनी स्किल्स को निखारने पर काम करें. इसके लिए कुछ बातों पर आपको ध्यान देना जरूरी है. यहां जानिए उनके बारे में... 

बनाएं और फॉलो करें बेहतर स्ट्रेजी
कॉलेज स्टूडेंट्स को ऐसी रणनीतियों के बारे में सोचना और उन पर अमल करना जरूरी है, जो उन्हें करियर में बहुत ऊंचाई पर लेकर जाए. ऐसी स्ट्रेटेजी के साथ पढ़ाई करने से आप फॉर्मल एजुकेशन के साथ ही जॉब मार्केट के मुताबिक खुद को ढाल सकेंगे. कुछ तरीकों को अपनाकर आप ग्रेजुएशन के साख ही अपनी स्किल्स पर काम कर सकते हैं. 

स्किल बेस्ड एजुकेशन
डिग्री कोर्स करने से आपको थ्योरिटिकल नॉलेज मिलता है, लेकिन ज्यादातर कंपनियां यह देखती है कि आपके पास डिग्री के अलावा कौन-कौन सी स्किल्स हैं. ऐसे में स्किल बेस्ड कोर्स को तवज्जो दें. यह कोई प्रोजेक्ट वर्क भी हो सकता है, जिसमें प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल और टेक्नीकल नॉलेज की जरूरत होती है. आप अपनी भागीदारी से ही ये चीजें सीख सकते हैं.

आप साइबर सिक्योरिटी, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर सर्टिफिकेट प्रोग्राम, डाटा विजुअलाइजेशन और एआई जैसे शॉट टर्म और सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं. इसके लिए आप भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा संचालित स्वयं पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. 

इंटर्नशिप से मिलेगा वर्क एक्सपीरियंस
रियल लाइफ जॉब एक्सपीरियंस के लिए इंटर्नशिप बेहद जरूरी है. इससे डिग्री नॉलेज को आजमाने का मौका मिलता है और आका रिज्यूमे भी प्रभावी बनता है. आप अपने पढ़ाई के दौरन ही इंटर्नशिप कर सकते हैं. गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इंफोसिस और विप्रो जैसी बड़ी मल्टी नेशनल कंपनियां इंटर्नशिप के कई मौके देती हैं. 

ऑनलाइन कोर्स और वर्कशॉप
हमेशा नई टेक्नोलॉजी से अपडेट रहने की कोशिश करें. आप ऑनलाइन तकनीकी कोर्स, ट्रेनिंग प्रोग्राम या वर्कशॉप अटेंड करके सॉफ्टवेयर स्किल सीख सकते हैं.
 
नेटवर्किंग और पर्सनल ब्रांडिंग
अपना नेटवर्क स्ट्रॉन्ग करने के लिए कॉलेज में होने वाले इवेंट्स में हिस्सा जरूरी लें. इसके अलावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव रहें और अपनी फील्ड के लोगों से ज्यादा से ज्यादा संपर्क बनाने की कोशिश करें. इससे आपकी नेटवर्किंग और पर्सनल ब्रांडिंग होगी. 

काउंसलिंग और मेंटरशिप
कॅरिअर की नई शुरुआत करने में कुछ कंफ्यूजन हो तो किसी काउंसलर या मेंटर की सलाह ले सकते हैं. जो आपको अपने इंट्रेस्ट के मुताबिक जॉब मार्केट की डिमांड देखते हुए संभावित करियर ऑप्शन के बारे में अच्छे से बता सकते हैं. 

Trending news