कौन हैं वो 3 लोग, जिन्हें पूरी दुनिया में कहीं भी जाने के लिए नहीं चाहिए Passport?
Advertisement
trendingNow12248257

कौन हैं वो 3 लोग, जिन्हें पूरी दुनिया में कहीं भी जाने के लिए नहीं चाहिए Passport?

दुनिया में अगर आप किसी भी देश जाएं, तो वहां जाने के लिए आपको पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है. यहां तक कि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को भी किसी दूसरे देश जाते समय पासपोर्ट साथ लेकर जाना पड़ता है. लेकिन दुनिया में 3 ऐसे लोग भी हैं, जिन्हें कहीं भी जाने के लिए किसी पासपोर्ट की कोई आवश्यकता नहीं होती है.

कौन हैं वो 3 लोग, जिन्हें पूरी दुनिया में कहीं भी जाने के लिए नहीं चाहिए Passport?

Interesting Fact: हम सभी इतना जानते हैं कि दुनिया के किसी भी एक देश से दूसरे देश जाने के लिए सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट है पासपोर्ट. बिना पासपोर्ट के आप दुनिया के किसी भी देश में एंट्री नहीं ले सकते. यहां तक कि किसी भी देश के राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री को भी किसी अन्य देश में जाने के लिए पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि पूरी दुनिया के करीब 195 देशों में 3 ऐसे लोग भी हैं, जिन्हें दुनिया के किसी भी देश में जाने के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं होती है. वे बिना पासपोर्ट के और बिना किसी रोक टोक के किसी भी देश आ-जा सकते हैं. यहां तक कि अगर ये लोग किसी भी देश जाते हैं तो इन लोगों की खूब खातिरदारी की जाती है.

ये तीन लोग बिना पासपोर्ट घूम सकते हैं पूरी दुनिया 
दरअसल, वो तीन लोग हैं ब्रिटेन के किंग और जापान के राजा और रानी. हालांकि, बता दें कि ब्रिटेन के किंग चार्ल्स से पहले यह अधिकार क्वीन एलिजाबेथ के पास था. इसके अलावा अब आपके मन में यह सवाल भी उठ रहा होगा कि अगर किंग चार्ल्स के पास अगर यह अधिकार है, तो क्या यह अधिकार उनकी पत्नी के पास भी है. ऐसे में बता दें कि यह अधिकार केवल ब्रिटेन के किंग के पास ही है, अगर उनकी पत्नी उनके साथ कहीं आती-जाती हैं, तो उन्हें अपने साथ डिप्लोमेटिक पासपोर्ट लेकर चलना होगा.  

क्वीन एलिजाबेथ की मृत्यु के बाद जब चार्ल्स ब्रिटेन के किंग बने थे, तब उनके सेक्रेट्री ने अपने विदेश मंत्रालय द्वारा एक दस्तावेजी संदेश दुनिया से सभी देशों को भिजवाया था कि अब किंग चार्ल्स ब्रिटेन के किंग हैं, लिहाजा उन्हें कहीं भी पूरे सम्मान के साथ आने-जाने की अनुमति दी जाए. इसके अलावा उनके प्रोटोकॉल का भी खास ख्याल रखा जाए.

जापान के सम्राट और सम्राज्ञी के पास भी है यह खास अधिकार
बात करें जापान के सम्राट और सम्राज्ञी की, तो यह विशेष अधिकार उन्हें भी मिला हुआ है. इस समय जापान के सम्राट नारूहितो हैं जबकि उनकी पत्नी मसाको ओवादा जापान की सम्राज्ञी हैं. नारूहितो और मसाको ओवादा भी दुनिया के किसी भी देश में बिना पासपोर्ट के जा सकते हैं. बता दें कि नारूहितो से पहले उनके पिता अकीहितो जापान के सम्राट थे और यह विशेषाधिकार पहले उन्हें मिला हुआ था. हालांकि, अब अगर अकीहितो किसी दूसरे देश जाते हैं, तो उन्हें अपने साथ डिप्लोमेटिक पासपोर्ट लेकर जाना होगा.

Trending news