Manu Bhaker: एक ही ओलंपिक में 2 मेडल जीतने वाली मनु भाकर कहां से और किसकी कर रही हैं पढ़ाई?
Advertisement
trendingNow12361071

Manu Bhaker: एक ही ओलंपिक में 2 मेडल जीतने वाली मनु भाकर कहां से और किसकी कर रही हैं पढ़ाई?

Manu Bhaker Education: हमेशा से ही टेनिस, स्केटिंग और बॉक्सिंग मनु के पसंदीदा गेम्स रहे हैं, तभी तो केवल 14 साल की उम्र में उन्होंने निशानेबाजी को चुन लिया.

Manu Bhaker: एक ही ओलंपिक में 2 मेडल जीतने वाली मनु भाकर कहां से और किसकी कर रही हैं पढ़ाई?

Manu Bhaker Paris Olympics 2024: भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने पेरिस में 2024 के समर ओलंपिक में दो ब्रॉन्ज मेडल  जीत लिए हैं. इसी जीत के साथ उन्होंने इतिहास रच दिया है. आज तक कोई भारतीय ऐसा नहीं कर पाया जिसने एक ही ओलंपिक में 2 मेडल जीत लिए हों. एक ही ओलंपिक इस साल उन्होंने पेरिस 2024 ओलंपिक में भारत के लिए खाता खोला जब उन्होंने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल कंपटीशन में ब्रॉन्ज मेडल जीता, जिससे वह भारत की पहली महिला निशानेबाज बन गईं जिन्होंने किसी भी ओलंपिक में पदक जीता. इसके बाद उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड इवेंट में सराबजीत सिंह के साथ साझेदारी करके एक और ब्रॉन्ज मेडल जीता.

2002 में हरियाणा के झज्जर जिले के गोरिया गांव में जन्मी भाकर ने लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वुमेन (दिल्ली यूनिवर्सिटी) (एलएसआर-डीयू) से ग्रेजुएशन की, जहां उन्होंने पॉलिटिकल साइंस में बीए (ऑनर्स) की डिग्री हासिल की. वर्तमान में, वह पंजाब यूनिवर्सिटी में पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रही हैं. 

एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में, पंजाब यूनिवर्सिटी टॉप यूनिवर्सिटीज की कैटेगरी में 25वें स्थान पर है जबकि दिल्ली यूनिवर्सिटी 11वें स्थान पर है. एलएसआर भारत के प्रतिष्ठित कॉलेजों में से एक है और टॉप कॉलेजों की कैटेगरी में 9वें स्थान पर है.

भाकर की एकेडमिक प्रोफाइल की तरह, उनका प्रोफेशनल प्रोफाइल भी इंप्रेसिव रहा है. उन्हें पहली सफलता 2017 की एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने पर मिली थी. इसके बाद, हरियाणा की इस लड़की ने केरल में आयोजित 2017 के राष्ट्रीय खेलों में नौ गोल्ड मेडल जीते और कई वर्ल्ड कप मेडलिस्ट हेना सिद्धू को हराया. उन्होंने फाइनल में 242.3 नंबर हासिल कर सिद्धू के 240.8 नंबर के रिकॉर्ड को भी तोड़ा.

अपनी जीत की लकीर को जारी रखते हुए उन्होंने मेक्सिको के गुआडालाजारा में आयोजित 2018 इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन वर्ल्ड कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीता. भाकर ने यह उपलब्धि महज 16 साल की उम्र में हासिल की.

अगस्त में किन-किन तारीखों को है स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी? ये रही पूरी लिस्ट

तब से उन्होंने कई अन्य चैंपियनशिप जीती हैं जैसे 2018 राष्ट्रमंडल खेल, 2018 एशियाई खेल, युवा ओलंपिक 2018, आईएसएसएफ वर्ल्ड कप 2019, और बहुत कुछ. मई 2019 में उन्होंने म्यूनिख आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में चौथे स्थान पर रहकर 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए 10 मीटर पिस्टल इवेंट में क्वालीफाई किया. साथ ही, उन्होंने 2022 एशियाई खेलों में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल टीम इवेंट में भारत के लिए टीम गोल्ड जीता.

कौन थीं देश की पहली महिला सर्जन और विधायक? लड़कों के साथ की थी पढ़ाई

Trending news