IIT से MTech और TCS में नौकरी, UPSC में कामयाबी हासिल कर बनीं IFS, अब पाक PM को तीखा जवाब देकर हैं सुर्खियों में
Advertisement
trendingNow12451371

IIT से MTech और TCS में नौकरी, UPSC में कामयाबी हासिल कर बनीं IFS, अब पाक PM को तीखा जवाब देकर हैं सुर्खियों में

IFS Story: डिप्लोमेटिक ऑफिसर भाविका मंगलनंदन संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को दिए गए अपने तीखे जवाब के बाद चर्चा में हैं. कौन हैं IFS भाविका मंगलनंदन? आइए जानते हैं कहां से और कितनी की है पढ़ाई...

IIT से MTech और TCS में नौकरी, UPSC में कामयाबी हासिल कर बनीं IFS, अब पाक PM को तीखा जवाब देकर हैं सुर्खियों में

IFS Bhavika Mangalanandan: IAS, IPS और IFS ऑफिसर अपने काम से अक्सर चर्चाओं में बने रहते हैं. इन दिनों आईएएफ भाविका मंगलनंदन खूब सुर्खियां बटोर रही हैं. बात ही कुछ ऐसी है जिसके कारण वह खबरों में छाई हैं. ऑफिसर ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में अपने संबोधन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा लगाए गए आरोपों का न सिर्फ जोरदार खंडन किया, बल्कि उन्होंने बड़ी बेबाकी से इतने बड़े मंच पर कह दिया कि पाकिस्तान ने 'जम्मू-कश्मीर में चुनाव को बाधित करने के लिए आतंकवाद का इस्तेमाल' किया था. आइए जानते हैं आखिर कौन हैं आईएफएस भाविका मंगलनंदन और कितनी पढ़ी-लिखी हैं... 

कहां से की है पढ़ाई? 
भारत की राजनयिक अधिकारी IFS भाविका मंगलनंदन केरल के एलमकुलम की रहने वाली है. उन्होंने आईआईटी दिल्ली से एनर्जी स्टडी में एमटेक किया है. इसके बाद उन्होंने कुछ समय तक बैंगलोर में नौकरी की. IFS भाविका मंगलनंदन की लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक एमटेक के बाद वह टीसीएस में बतौर असिस्टेंट सिस्टम इंजीनियर काम कर चुकी हैं. इसके बाद  श्नाइडर इलेक्ट्रिक में सीनियर इंजीनियर मार्केटिंग भी रह चुकी हैं. 

तीसरी बार में पास की UPSC की परीक्षा
बताया जाता है कि भाविका की मां गवर्नमेंट एम्पलाई हैं, लेकिन वह समाज सेवा खासकर महिला सशक्तिकरण के लिए काम करती हैं. यहीं से भाविका को सिविल सेवा में जाने की प्रेरणा मिली. भाविका ने तिरुवनंतपुरम से कोचिंग की थी. यूपीएससी में उनका ऑप्शनल सबजेक्ट ज्योग्राफी था. भाविका ने 2015 की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफलता पाई थी, उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी में 249वीं रैंक हासिल की थी.   

भाविका को संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि के रूप में चुना गया है. इतना ही नहीं IFS भाविका मंगलनंदन संयुक्त राष्ट्र में भारतीय मिशन में पहली सचिव हैं. भाविका ने विदेश मंत्रालय में बतौर अवर सचिव भी काम किया है. 

ऑफिसर इस समय क्यों हैं सुर्खियों में
भारतीय राजनयिक भाविका मंगलनंदन संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में देश के जवाब देने के अधिकार का प्रयोग करते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को तीखी प्रतिक्रिया के बाद खबरों में हैं. भाविका मंगलनंदन ने शुक्रवार को यूएनजीए के चल रहे 79वें सेशन में कश्मीर को उछालने और जम्मू-कश्मीर चुनाव पर सवाल उठाने के लिए पाकिस्तान के 'पाखंड' पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि 'आतंकवाद के लिए वैश्विक प्रतिष्ठा' रखने वाला पाकिस्तान दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र पर 'हमला करने और संयुक्त राष्ट्र के मंच पर जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाने का दुस्साहस' कर रहा है. 

पाकिस्तान के पीएम द्वारा लगाए गए आरोपों का कड़ा खंडन करते हुए ऑफिसर ने कहा, "सच्चाई यह है कि पाकिस्तान हमारे क्षेत्र का लालच करता है और उसने भारत के अविभाज्य और अभिन्न अंग जम्मू-कश्मीर में चुनावों को बाधित करने के लिए लगातार आतंकवाद का इस्तेमाल किया है." 

मंगलनंदन ने कहा, "अफसोस की बात है सेना द्वारा संचालित एक देश, जो आतंकवाद, नशीले पदार्थों, व्यापार और अंतरराष्ट्रीय अपराध के लिए वैश्विक प्रतिष्ठा रखता है, ने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत पर हमला करने का दुस्साहस किया है.  

Trending news