NEET 2024: नीट मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज नहीं होगी सुनवाई, चेक करें Update
Advertisement
trendingNow12330906

NEET 2024: नीट मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज नहीं होगी सुनवाई, चेक करें Update

NEET Supreme Court Decision: पीठ 50 से अधिक सफल हुए नीट उम्मीदवारों की एक अलग याचिका पर भी सुनवाई करनी थी, जिसमें केंद्र को NEET रद्द करने से रोकने का निर्देश देने की मांग की गई.

NEET 2024: नीट मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज नहीं होगी सुनवाई, चेक करें Update

NEET 2024 SC Decision: नीट र‍िजल्‍ट 2024 को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने वाली थी. 8 जुलाई की सुनवाई में SC ने सीबीआई, सरकार, एनटीए और छात्रों से कुछ सवालों के जवाब मांगे थे. आज इसकी सुनवाई एक बार फ‍िर होने वाली थी और आज इस बात पर नजर थी क‍ि सुप्रीम कोर्ट परीक्षा को रद्द करने का आदेश देगा या नहीं. 

सुप्रीम कोर्ट में आज राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा स्नातक (NEET UG 2024) पेपर लीक और अनियमितताओं के कारण मेडिकल एंट्रेंस एग्‍जाम रद्द करने के खिलाफ याचिकाओं पर सुनवाई करने होनी थी. SC ने 8 जुलाई को मामले की सुनवाई की और पाया कि नीट पेपर लीक एक ही स्थान पर हुआ था. सुनवाई के दौरान मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि लगभग 23 लाख छात्रों के लिए दोबारा परीक्षा का आदेश देना अंतिम उपाय होगा. उन्होंने कहा कि इनमें से कई छात्र गरीब परिवारों से आते हैं और जब तक बिल्कुल जरूरी न हो, वे अतिरिक्त यात्रा खर्च नहीं उठा सकते. 

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि अगर NEET-UG 2024 की पवित्रता खो गई है तो दोबारा परीक्षा का आदेश देना होगा. साथ ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) और CBI से NEET पेपर लीक के समय और लीक और वास्तविक परीक्षा के बीच की अवधि के बारे में भी पूछा. 

पि‍छली सुनवाई के दौरान पीठ ने यह भी कहा था कि अगर NEET का पेपर लीक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे टेलीग्राम, वॉट्सऐप और अन्य इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर हुआ है, तो यह जंगल में आग की तरह फैल जाएगा. 

इस मामले पर भी होगी सुनवाई : 
NEET-UG 2024 को लेकर पीठ गुजरात के 50 से अधिक पास होने वाले NEET छात्रों की एक अलग याचिका पर भी सुनवाई करने वाली थी, जिसमें केंद्र को मेडिकल प्रवेश परीक्षा रद्द करने से रोकने का निर्देश देने की मांग की गई.  
बता दें कि‍ इस साल NEET में कुल 61 छात्रों ने ऑल इंडि‍या रैंक 1 हासिल की है. हैरानी की बात ये है क‍ि इन सभी छात्रों ने नीट परीक्षा 2024 में 720 अंक प्राप्‍त क‍िए हैं. यानि‍ इन्‍होंने 99.9971285 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं.

Trending news