NTA ने जारी की CMAT 2024 की आंसर की, जानें कैसे करें डाउनलोड और दर्ज करें आपत्ति
Advertisement
trendingNow12261960

NTA ने जारी की CMAT 2024 की आंसर की, जानें कैसे करें डाउनलोड और दर्ज करें आपत्ति

CMAT 2024: एनटीए ने कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट 2024 की आंसर की जारी कर दी है, जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं और उसके खिलाफ आपत्ति दर्ज कर सकते हैं.

NTA ने जारी की CMAT 2024 की आंसर की, जानें कैसे करें डाउनलोड और दर्ज करें आपत्ति

CMAT 2024 Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (CMAT) 2024 की आंसर की जारी कर दी गई है. जो आवेदक परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे आंसर की देखने व डाउनलोड करने के लिए इस ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/CMAT/ पर जा सकते हैं. जो छात्र आंसर की से संतुष्ट नहीं हैं वे 25 मई रात 11:50 बजे तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं.

एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, CMAT 2024 के लिए प्रोविजनल आंसर की के साथ ही प्रश्न पत्र और रिकॉर्ड किए गए आंसर अब ऑनलाइन उपलब्ध हैं. इच्छुक उम्मीदवार 200 रुपये प्रति प्रश्न की नॉन रिफंडेबल प्रोसेसिंग फीस के साथ इस आंसर की के खिलाफ आपत्ति दर्ज करा सकते हैं.

CMAT 2024 Answer Key: ऐसे डाउनलोड करें आंसर की

स्टेप 1. एनटीए-सीमैट वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/CMAT/ पर जाएं.

स्टेप 2. होमपेज पर 'CMAT 2024 आंसर की चैलेंज' लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3. नई विंडो में अपना एप्लिकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.

स्टेप 4. CMAT 2024 आंसर की आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी.

स्टेप 5. अब आप आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं या आंसर के खिलाफ चुनौती के लिए आगे बढ़ सकते हैं.

CMAT 2024: आपत्ति कैसे उठाएं?

चरण 1. आधिकारिक वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/CMAT/ पर जाएं.

चरण 2. 'आंसर की चैलेंज' पर क्लिक करें और आवश्यक डिटेल दर्ज करें.

चरण 3. इसके बाद "आंसर की देखें/चुनौती दें" ऑप्शन चुनें.

चरण 4. आपको प्रश्न आईडी के आगे 'सही विकल्प' लिंक दिखाई देगा.

चरण 5. अगर आप किसी विशेष प्रश्न का विरोध करना चाहते हैं, तो आप बॉक्स को चेक करके पांच कॉलम में सूचीबद्ध विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं.

चरण 6. सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट अटैच करने के लिए अपलोड करने के लिए प्रासंगिक फाइल चुनें. (सभी डॉक्यूमेंट को एक ही पीडीएफ फाइल में कम्बाइन किया जाना चाहिए).

चरण 7. आप जो चुनौती चाहते हैं उसके लिए ऑप्शन आईडी का चयन करने के बाद, नीचे स्क्रॉल करें और अगले स्टेप पर आगे बढ़ने के लिए "सबमिट और रिव्यू क्लेम" को चुनें. जारी रखने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने आवश्यक विकल्प चुन लिए हैं.

चरण 8. चुनौती के लिए प्रत्येक विकल्प आईडी चुनने के बाद, "सेव क्लेम एंड पे फीस" पर क्लिक करें.

चरण 9. आवश्यक शुल्क का भुगतान करने के बाद आप 'सबमिट' पर क्लिक करें.

चरण 10. भविष्य में उपयोग के लिए स्क्रीनशॉट लें या टैब को बुकमार्क करें.

आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, "अगर उम्मीदवार द्वारा की गई चुनौती सही पाई जाती है, तो आंसर की को संशोधित किया जाएगा और तदनुसार सभी उम्मीदवारों की प्रतिक्रिया में लागू किया जाएगा." अपडेटेड फाइनल आंसर की का उपयोग फाइनल रिजल्ट तैयार करने के लिए किया जाएगा. किसी चुनौती की स्वीकृति या अस्वीकृति का खुलासा विशेष रूप से किसी भी उम्मीदवार को नहीं किया जाएगा. चुनौती निपटान के बाद विशेषज्ञों की फाइनल आंसर की को ही फाइनल माना जाएगा.

इस वर्ष, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने देश भर के 186 केंद्रों पर कंप्यूटर-आधारित परीक्षा का उपयोग करके दो शिफ्टों में 15 मई, 2024 को कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट 2024 आयोजित किया था.

Trending news