UPSC Success Story: कहानी किसान की बेटी के यूपीएससी क्रैक करने की, जब पापा को छोड़ना पड़ा था गांव
Advertisement
trendingNow12456889

UPSC Success Story: कहानी किसान की बेटी के यूपीएससी क्रैक करने की, जब पापा को छोड़ना पड़ा था गांव

Radha Awasthi UPSC Exam: ऐसा कोई काम नहीं है जो बेटियां नहीं कर सकतीं. अगर वे मेहनत करें तो कोई भी मुकाम हासिल कर सकती हैं.

UPSC Success Story: कहानी किसान की बेटी के यूपीएससी क्रैक करने की, जब पापा को छोड़ना पड़ा था गांव

UPSC Combined Geo-Scientist: सही कहा गया है कि 'सफलता उन लोगों के कदम चूमती है जो कड़ी मेहनत करते हैं और कभी हार नहीं मानते.' किसान की बेटी आईएएस राधा अवस्थी ने साबित कर दिया है कि कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है. ब्रिलियंट माइंड ने अपने पहले प्रयास में यूपीएससी संयुक्त भू-वैज्ञानिक परीक्षा 2023 में सफलता प्राप्त की और प्रभावशाली AIR-7 हासिल की.

उत्तर प्रदेश के पचनेही गांव की रहने वाली राधा का जन्म एक किसान परिवार में हुआ था. वह अपने माता-पिता, तीन बहनों और एक भाई के साथ रहती हैं. उनके पिता अनिल अवस्थी परिवार की जीविका चलाने के लिए अपने खेत में काम करते थे. उन्होंने खेती से होने वाली अपनी मामूली आय का अधिकांश हिस्सा अपने बच्चों की पढ़ाई पर खर्च कर दिया.

22 साल पहले, उत्तर प्रदेश के बांदा जिले के एक छोटे से गांव पचनेही के किसान अनिल अवस्थी अपने बच्चों को बेहतर एजुकेशन दिलाने के लिए अपने परिवार के साथ घर छोड़कर लखनऊ में शिफ्ट हो गए थे. जब उनकी बेटी राधा अवस्थी ने यूपीएससी संयुक्त भू-वैज्ञानिक परीक्षा 2023 में अपने पहले अटेप्ट में सातवीं रैंक हासिल करके सफलता हासिल की तो उनकी मेहनत सफल हो गई.

वर्तमान में उनका बेटा गुजरात में इंजीनियर है, उनकी सबसे बड़ी बेटी एक इंटर कॉलेज में लेक्चरर है, उनकी दूसरी बेटी बैंक मैनेजर है और उनकी तीसरी बेटी यूपीएससी परीक्षा पास कर चुकी है.

राधा ने लखनऊ में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और बीएससी की डिग्री हासिल की. ​​एमटेक की पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी.

JEE टॉपर ने बिना बीच में छोड़ी IIT से ग्रेजुएशन, फिर पढ़ाई के लिए यहां लिया एडमिशन

राधा कहती हैं, "मैंने खुद को समर्पित किया और दिन-रात कड़ी मेहनत की और पहली ही कोशिश में यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त की."

अपनी खुशी जाहिर करते हुए राधा ने अपने माता-पिता की लगन को क्रेडिट दिया. उन्होंने आगे कहा कि ऐसा कोई काम नहीं है जो बेटियां नहीं कर सकतीं. अगर वे मेहनत करें तो कोई भी मुकाम हासिल कर सकती हैं.

ठेले पर रोटी बेलते हुए की पढ़ाई और क्रैक कर लिया NEET, बनेंगे अपने गांव के पहले डॉक्टर

Trending news