Top 10 Engineering College: ये हैं भारत के टॉप 10 इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट्स
Advertisement

Top 10 Engineering College: ये हैं भारत के टॉप 10 इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट्स

QS World Rankings 2024 for Engineering: आपको अगर भारत में टॉप के इंजीनियरिंग कॉलेज से पढ़ाई करनी है तो आज हम यहां आपको देश की टॉप 10 यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट के बारे में बता रहे हैं.

Top 10 Engineering College: ये हैं भारत के टॉप 10 इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट्स

QS World University Rankings 2024: इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी के लिए क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 सब्जेक्ट रैंकिंग 10 अप्रैल को जारी की गई है. आपको भी अगर भारत में टॉप के इंजीनियरिंग कॉलेज से पढ़ाई करनी है तो आज हम यहां आपको बता रहे हैं कि देश की टॉप 10 यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट कौन से हैं जो इंजीनियरिंग के लिए बेस्ट हो सकते हैं.

Indian Institute of Technology Bombay​
​इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे (IITB), भारत में टॉप पब्लिक यूनिवर्सिटीज में से एक है. यह इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी सब्जेक्ट में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में 45 वें स्थान पर है.

Indian Institute of Technology Delhi
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली (IITD) नई दिल्ली, भारत में टॉप पब्लिक यूनिवर्सिटीज में से एक है. यह इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी सब्जेक्ट में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में 45 स्थान पर है.

Indian Institute of Technology Madras
अपने रिसर्च और इनोवेटिव एकेडमिक प्रोग्राम के लिए फेमस, आईआईटी मद्रास भारत में इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी एजुकेशन में एक्सीलेंसी के प्रतीक के रूप में खड़ा है. यह इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी सब्जेक्ट में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में 77 वें स्थान पर है.

Indian Institute of Technology Kharagpur​
​अपने बड़े कैंपस के साथ, आईआईटी खड़गपुर टॉप लेवल इंजीनियरों और एंटरप्रेन्योर को तैयार कर रहा है. यह इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी सब्जेक्ट में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में 85वें स्थान पर है.

Indian Institute of Technology Kanpur
​अपने टफ एकेडमिक करिकुलम और वाइब्रेंट कैंपस लाइफ के लिए जाना जाने वाला, आईआईटी कानपुर इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप के कल्चर को बढ़ावा देता है. इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में इसे 93वां स्थान दिया गया है.

Indian Institute of Science​
​एक प्रीमियर रिसर्च इंस्टीट्यूट के रूप में, आईआईएससी बैंगलोर वर्ल्ड लेवल पर कुछ ब्राइटेस्ट माइंड्स को आकर्षित करता है, जो नई रिसर्च को बढ़ावा देता है. इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी सब्जेक्ट में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में इसे 119वां स्थान दिया गया है.

Indian Institute of Technology Roorkee
​ब्रिटिश काल से जुड़े इतिहास के साथ, आईआईटी रूड़की ने इंजीनियरिंग एजुकेशन में एक्सीलेंसी के लिए अपनी प्रतिष्ठा बरकरार रखी है. इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी सब्जेक्ट में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में इसे 179वां स्थान दिया गया है.

यह भी पढ़ें: NEET UG 2024: क्या आपने भी भरा था नीट यूजी का फॉर्म? तो दिया जा रहा ये करने का एक और मौका

Indian Institute of Technology Guwahati​
नॉर्थ ईस्ट भारत के शांत इलाके के बीच स्थित, आईआईटी गुवाहाटी एजुकेशन और रिसर्च के लिए अपनी इंटरडिसिप्लिनरी के लिए फेमस है. इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी सब्जेक्ट में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में इसे 210 वां स्थान दिया गया है.

Vellore Institute of Technology​
वीआईटी के डायनेमिक एजुकेशनल माहौल और ओवरऑल डेवलपमेंट पर जोर ने इसे इंजीनियरिंग में क्वालिटेटिव एजुकेशन चाहने वाले स्टूडेंट्स के लिए पसंदीदा ऑप्शन बना दिया है. इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में इसे 212वां स्थान दिया गया है.

Anna University
अन्ना यूनिवर्सिटी के अलग अलग तरह के प्रोग्राम और मजबूत इंडस्ट्री पार्टनरशिप स्टूडेंट्स को तेजी से डेवलप हो रहे ग्लोबल लैंडस्केप में एक्सीलेंसी पाने के लिए तैयार करती हैं. इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में इसे 249वां स्थान दिया गया है.

यह भी पढ़ें: UP आंगनवाड़ी वर्कर के 23,753 पदों पर आवेदन करने की कल आखिरी तारीख, ऐसे भरें फॉर्म

Trending news