Success Story: बनना था एयरोस्पेस इंजीनियर पर अब डॉक्टर बनने की राह पर, वेदिका ने खुद बताई पूरी कहानी
Advertisement
trendingNow12455885

Success Story: बनना था एयरोस्पेस इंजीनियर पर अब डॉक्टर बनने की राह पर, वेदिका ने खुद बताई पूरी कहानी

Success Story Vedika Gupta: वेदिका दिल्ली के मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज में MBBS की पढ़ाई कर रही है, जो भारत के प्रमुख मेडिकल संस्थानों में से एक है.

Success Story: बनना था एयरोस्पेस इंजीनियर पर अब डॉक्टर बनने की राह पर, वेदिका ने खुद बताई पूरी कहानी

NEET Success Story Vedika Gupta: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) भारत की सबसे चुनौतीपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक है, जिसमें हर साल लाखों स्टूडेंट्स अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेड (MBBS, BDS, आयुष) में एडमिशन पाने के लिए उपस्थित होते हैं. भारत में मेडिकल की पढ़ाई करने के इच्छुक छात्रों के लिए NEET पास करना जरूरी है. कड़े कंपटीशन को देखते हुए, छात्र सफल होने के लिए कड़ी तैयारी करते हैं. ऐसी ही एक असाधारण प्रतिभा हैं वेदिका गुप्ता, जो इस कठिन परीक्षा में शानदार प्रदर्शन करके एक रोल मॉडल बन गई हैं. उन्होंने NEET UG 2023 में प्रभावशाली 79वीं रैंक हासिल की.

जयपुर की रहने वाली वेदिका ने NEET UG 2023 में 720 में से 705 नंबर हासिल किए. लगातार  उपलब्धि हासिल करने वाली वेदिका ने अपनी 12वीं क्लास की परीक्षा में भी 97 फीसदी नंबर हासिल किए.

हालांकि वेदिका शुरू में एयरोस्पेस इंजीनियर बनना चाहती थीं, लेकिन दूसरों की मदद करने की उसकी इच्छा ने उसे मेडिकल में जाने के लिए मोटिवेट किया. उसकी लगन ने रंग दिखाया, जिससे उसे लड़कियों में 20वीं रैंक और NEET UG 2023 में ऑल इंडिया रैंक 79 मिली.

NEET की तैयारी के लिए वेदिका ने एक रुटीन बनाए रखा, रोजाना 5-6 घंटे सेल्फ-स्टडी के लिए समर्पित करती थी. रात 8:30 बजे कोचिंग से लौटने के बाद, वह खाने और आराम करने के लिए एक छोटा ब्रेक लेती थी, अक्सर कोई शो देखकर. फिर वह अपने बनाए नोट्स का उपयोग करके दिन के चैप्टर को रिवाइज करती थी. म्यूजिक ने भी उसके सीरिएस स्टडी सेशन के दौरान स्ट्रेस को दूर करने में अहम भूमिका निभाई.

वर्तमान में, वेदिका दिल्ली के मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही है, जो भारत के प्रमुख मेडिकल संस्थानों में से एक है. हालांकि उसके पास अपने गृहनगर जयपुर में मेडिकल कॉलेज में जाने का ऑप्शन था, लेकिन उसने मौलाना आज़ाद को इसकी प्रतिष्ठा और जयपुर से निकटता के कारण चुना.

खुद सोशल मीडिया स्टार और IAS, पति भी आईएएस; फर्स्ट अटेंप्ट में UPSC क्रैक, आखिर हैं कौन?

एक एयरोस्पेस इंजीनियर से लेकर सबसे कठिन मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में से एक में सफलता प्राप्त करने तक की वेदिका की यात्रा, कई स्टूडेंट्स को दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत के साथ अपने सपनों को पूरा करने के लिए मोटिवेट कर रही है.

Success Story: ठेले पर रोटी बेलते हुए की पढ़ाई और क्रैक कर लिया NEET, बनेंगे अपने गांव के पहले डॉक्टर

Trending news