विशारद ने NCERT पर भरोसा कर JEE Main 2024 में किया टॉप, जानें क्या थी उनकी स्ट्रेटजी
Advertisement
trendingNow12231988

विशारद ने NCERT पर भरोसा कर JEE Main 2024 में किया टॉप, जानें क्या थी उनकी स्ट्रेटजी

JEE Main Topper Strategy: जेईई मेन 2024 के टॉपर विशारद ने कहा कक्षा 12वीं में, बोर्ड सिलेबस जेईई सिलेबस का एक सबसेट है, इसलिए छात्र एक साथ एंट्रेंस एग्जाम और बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार हो जाते हैं.

विशारद ने NCERT पर भरोसा कर JEE Main 2024 में किया टॉप, जानें क्या थी उनकी स्ट्रेटजी

JEE Main 2024 Topper Visharad Shrivastava: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी - बॉम्बे (IIT Bombay) से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग करने का लक्ष्य रखते हुए, महाराष्ट्र के विशारद श्रीवास्तव ने जेईई मेन 2024 की परीक्षा में 100 परसेंटाइल अंक हासिल किए हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विशारद ने कहा " आईआईटी बॉम्बे कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए एक आकर्षक ब्रांच है. इसके अलावा, आईआईटी-बॉम्बे में सीएसई (CSE) के छात्रों को अच्छा प्लेसमेंट भी मिलता है" यह पूछे जाने पर कि अगर आईआईटी बॉम्बे में सेलेक्शन नहीं हुआ, तो वह कौन सा इंस्टीट्यूट चुनेंगे, तो विशारद ने जवाब दिया कि आईआईटी दिल्ली उनकी दूसरी प्राथमिकता रहेगी.

कक्षा 7वीं से शुरू कर दी थी तैयारी
दरअसल, कक्षा 7 से अपने सपने की दिशा में काम करते हुए, विशारद एलन इंस्टीट्यूट में शामिल हो गए और साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन जैसे ओलंपियाड को पास करने पर ध्यान केंद्रित करने लगे, जो अपने डोमेन के तहत विभिन्न परीक्षाएं आयोजित करता है. विशारद ने कहा, "मेरा जेईई को लेकर माइंडसेट 10वीं कक्षा में डेवलप हुआ था और उससे पहले मेरा ध्यान ऐसे ओलंपियाड को पास करने पर था."

कक्षा 10वीं हासिल किए 100% मार्क्स
विशारद, जिन्होंने कक्षा 10वीं में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे उन्होंने कहा "साल 2022 में, महामारी के दौरान, मैं कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुआ था. परीक्षा समाप्त होने के बाद, मैंने जेईई की तैयारी शुरू कर दी थी."

बोर्ड सिलेबस जेईई सिलेबस का सबसेट
जेईई मेन 2024 के टॉपर विशारद ने कहा, "कक्षा 12वीं में, बोर्ड सिलेबस जेईई सिलेबस का एक सबसेट है, इसलिए छात्र एक साथ एंट्रेंस एग्जाम और बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार हो जाता है." जब उनसे पूछा गया कि उन्हें कौन सा विषय आसान लगता है, तो उन्होंने कहा "केमिस्ट्री में थोड़ा रटने की जरूरत होती है, जबकि मैथ ज्यादा इंटेलेक्चुअल और कॉन्सेप्चुअल बेस्ड है. इसलिए अगर आप अच्छा स्कोर करना चाहते हैं, तो प्रैक्टिस सबसे महत्वपूर्ण है."

NCERT पर किया फोकस
परीक्षा से पहले आखिरी कुछ दिनों के दौरान, विशारद ने फिजिक्स और केमिस्ट्री दोनों के लिए NCERT पर फोकस किया. उन्होंने कहा, ''मेरा लक्ष्य एनसीईआरटी की सभी आवश्यक किताबें पढ़ने का था.''

इस तरह दिया हर सब्जेक्ट को समय
विशारद पेपर फ्लो के साथ नहीं गए, बल्कि उन्होंने अपनी रणनीतियां तैयार कीं. उन्होंने पहले 40-45 मिनट में केमिस्ट्री पर फोकस किया, उसके बाद एक घंटे मैथ पर ध्यान लगाया और फिर आखिरी घंटे में उन्होंने अपना समय फिजिक्स को दिया. जेईई मेन परीक्षा में उन्होंने फिजिक्स को अपनी ताकत बताया है.

कई अन्य उम्मीदवारों के विपरीत, विशारद ने सोशल मीडिया को पूरी तरह से बंद नहीं किया, हालांकि, वह बहुत अधिक भी सोशल मीडिया यूज नहीं करते थे.

Trending news