Sample Paper: फ्री में चाहिए JEE, NEET के सैंपल पेपर? इन वेबसाइट से कर सकते हैं डाउनलोड
Advertisement
trendingNow12484563

Sample Paper: फ्री में चाहिए JEE, NEET के सैंपल पेपर? इन वेबसाइट से कर सकते हैं डाउनलोड

JEE NEET Sample Papers: आप नीट या जेईई की तैयारी कर रहे हैं और फ्री में सेंपल पेपर चाहिए तो आप यहां बताई गई वेबसाइट्स से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.

Sample Paper: फ्री में चाहिए JEE, NEET के सैंपल पेपर? इन वेबसाइट से कर सकते हैं डाउनलोड

NEET JEE Syllabus: साल खत्म होने के साथ ही, छात्र NEET UG और JEE Main जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी पूरी कर लेंगे और रिवीजन शेड्यूल शुरू कर देंगे. रिवीजन में सबसे जरूरी कंपोनेंट्स में से एक सैंपल पेपर और पिछले सालों के पेपर की प्रक्टिस करना है.

हालांकि, हर कोई सैंपल पेपर और पिछले सालों के पेपर के लिए किताबें खरीदने या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर पैसे खर्च करना पसंद नहीं करता. इन छात्रों को याद रखना चाहिए कि इंटरनेट पर कुछ सोर्स उपलब्ध हैं जहां JEE Main, NEET UG के लिए फ्री में सैंपल पेपर मिल सकते हैं.

एनटीए वेबसाइट
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की आधिकारिक वेबसाइट - nta.ac.in - पर कुछ रिसोर्स हैं, जहां से छात्र अपनी सीखने की प्रक्रिया को बढ़ा सकते हैं और अपनी तैयारी की रणनीति और स्पीड में सुधार कर सकते हैं.

एक वेबसाइट(nta.ac.in/LecturesContent) छात्रों को JEE और NEET से संबंधित सभी विषयों - भौतिकी, गणित, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में कॉन्सेप्ट्स को क्लियर करने के लिए प्रतिष्ठित IIT प्रोफेसरों/ सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स द्वारा लेक्चर तक पहुंचने की अनुमति देती है. एक बार जब स्टूडेंट्स इन सब्जेक्ट सब-हेड्स पर क्लिक करते हैं, तो उन्हें संबंधित YouTube लिंक पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, जहां वे आमतौर पर उस सब्जेक्ट से संबंधित अलग अलग विषयों पर एक घंटे की लेक्चर सीरीज पा सकते हैं. ये वीडियो स्वयं Swayam) के माध्यम से बनाए जाते हैं.

एनटीए की एक अन्य वेबसाइट (nta.ac.in/Quiz) उम्मीदवारों के लिए परीक्षा हॉल का माहौल प्रदान करती है. छात्र JEE Main, NEET या NTA द्वारा आयोजित किसी अन्य प्रतियोगी परीक्षा और उसके लिए पेपर चुन सकते हैं. इसके बाद NTA सैंपल पेपर प्रदान करता है, जिससे उम्मीदवार परीक्षा हॉल जैसे माहौल में सवालों को हल कर सकते हैं.

साथी (SATHEE)
छात्र पिछले साल के पेपर, वेबिनार, 'solve with me' सेशन, 'learn with me' सेशन और डाउट लेशन भी पा सकते हैं. ये लेशन और डाउट क्लास सब्जेक्ट और सब्जेक्ट वाइज डिस्ट्रीब्यूट की जाती हैं. पिछले साल के पेपर भी ईयर वाइज डिस्ट्रीब्यूट किए जाते हैं, जिससे स्टूडेंट्स के लिए प्रक्टिस करना आसान हो जाता है.

इसके अलावा, आईआईटी/ आईआईआईटी/ एनआईटी और एम्स के छात्रों द्वारा एनसीईआरटी ट्यूटोरियल उपलब्ध हैं. आईआईटी एक्सपर्ट्स द्वारा बनाए गए SWAYAM वीडियो भी SATHEE वेबसाइट पर उपलब्ध हैं. हालांकि, SATHEE वेबसाइट के लिए स्टूडेंट्स को अपनी पर्सनल डिटेल जैसे नाम, शहर, स्कूल आदि दर्ज करके आधिकारिक रूप से वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

जेईई एडवांस्ड वेबसाइट
छात्र जेईई एडवांस्ड और आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (एएटी) के पिछले साल के पेपर के लिए जेईई एडवांस्ड वेबसाइट - jeeadv.ac.in/archive.html का आर्काइव सेक्शन भी चेक कर सकते हैं.

NICL Recruitment 2024: ग्रेजुएट हैं और 30 साल से छोटे हैं तो आपके लिए फिट है ये नौकरी, चेक कर लीजिए पूरी डिटेल

"94% भारतीय डॉक्टर स्पेशलाइज्ड अपस्किलिंग मौकों की तलाश में, अब भी आ रहीं ये दिक्कत"

TAGS

Trending news