NET एग्जाम में क्या इनपुट मिले थे? शिक्षा मंत्रालय ने आज बताई पूरी बात
Advertisement
trendingNow12300528

NET एग्जाम में क्या इनपुट मिले थे? शिक्षा मंत्रालय ने आज बताई पूरी बात

UGC NET Cancelled: यूजीसी नेट परीक्षा लीक की अफवाहों के बारे में जानकारी देते हुए संयुक्त सचिव ने बताया कि अभी तक किसी भी उम्मीदवार ने पेपर लीक होने की शिकायत नहीं की है.

NET एग्जाम में क्या इनपुट मिले थे? शिक्षा मंत्रालय ने आज बताई पूरी बात

UGC NET JUNE: जून 2024 में हुई यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET) रद्द कर दी गई है. परीक्षा दोबारा कराई जाएगी, लेकिन अभी नई तारीख का ऐलान नहीं हुआ है. शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि परीक्षा में गड़बड़ी की आशंका है, इसलिए इसे रद्द किया जा रहा है. नई परीक्षा की सूचना अलग से दी जाएगी. इसी पर सवालों शिक्षा मंत्रालय की तरफ से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई जिसमें  पूरी जानकारी दी गई.

UGC को 14सी से इनपुट प्राप्त होते हैं
यूजीसी नेट परीक्षा रद्द करने के बारे में जानकारी देते हुए सचिव ने बताया कि आई4सी (I4C) से प्राप्त कुछ तकनीकी जानकारी, प्राथमिक तौर पर संदिग्ध लगी. इसका मतलब है कि शुरूआती जांच में ऐसा लगता है कि किसी तरह से इस जानकारी में गड़बड़ी की गई होगी.

यूजीसी नेट के कथित पेपर लीक मामले में शिक्षा मंत्रालय ने त्वरित कार्रवाई की
सचिव ने कहा, 'हम किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकते, हमें सबूतों की जांच करनी होगी. इसमें कई लोग शामिल हैं. हम त्वरित कार्रवाई कर रहे हैं ताकि किसी भी छात्र के भविष्य से समझौता न हो.'

शिक्षा मंत्रालय के पास कथित पेपर लीक का इनपुट है.
यूजीसी नेट परीक्षा लीक की अफवाहों के बारे में जानकारी देते हुए संयुक्त सचिव ने बताया कि अभी तक किसी भी उम्मीदवार ने पेपर लीक होने की शिकायत नहीं की है. हालांकि, सूचना प्रसारण प्रभाग (I4C) ने खुद ही इस मामले में कार्रवाई की है. जांच अभी जारी है, इसलिए फिलहाल उन जानकारियों को शेयर नहीं किया जा सकता है क्योंकि इससे जांच प्रभावित हो सकती है.

अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई
संयुक्त सचिव गोविंद जयसवाल ने कहा, "मैं दोहराना चाहता हूं कि मंत्रालय छात्र हित सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है. यह किसी भी गलत काम में शामिल पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेगा.'

यूजीसी नेट परीक्षा का मामला सीबीआई के पास
संयुक्त सचिव ने बताया कि यूजीसी नेट की परीक्षा 18 जून को हुई थी. परीक्षा के बाद 19 जून को मंत्रालय को सूचना मिली कि परीक्षा में गड़बड़ी हो सकती है. जांच के लिए यह मामला सीबीआई को सौंप दिया गया है. छात्रों के हित में हमने इस परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया है.

Trending news