World Rainforest Day: कितने जरूरी हैं जंगल, कब और कहां मनाया गया था पहला वर्ल्ड रेनफॉरेस्ट डे?
Advertisement
trendingNow12302903

World Rainforest Day: कितने जरूरी हैं जंगल, कब और कहां मनाया गया था पहला वर्ल्ड रेनफॉरेस्ट डे?

Rainforests Importance: रेन फॉरेस्ट धरती के सबसे ज्यादा जीवंत जगहों में से एक हैं. यहां कई तरह के पौधे, जानवर और कीट पाए जाते हैं, इन्हें बचाना पर्यावरण संतुलन के लिए बहुत जरूरी है. इनका महत्व समझाने के लिए विश्व वर्षावन दिवस मनाया जाता है. 

World Rainforest Day: कितने जरूरी हैं जंगल, कब और कहां मनाया गया था पहला वर्ल्ड रेनफॉरेस्ट डे?

World Rainforest Day 2024: पूरी दुनिया गर्मी से हलाकान है. धरती के ज्यादातर हिस्से गर्मी से जल रहे हैं. वहीं, जून का महीना खत्म होने को है और अब भी देश के ज्यादातर हिस्से भीषण गर्मी से परेशान है. ऐसे देश और राज्यों जो गर्मियों में अपने ठंडे मौसम के कारण मशहूर थे, वहां पर भी तापमान दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा है. इन सबके पीछे सबसे बड़ी वजह है वैश्विक रूप से जंगलों की कटाई है, इसलिए आज, 22 जून को दुनियाभर में वर्षावनों के महत्व की जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल विश्व वर्षावन दिवस (World Rainforest Day) मनाया जाता है. 

अगर आज धरती पर साफ पानी, हवा और ऑक्सीजन हम तक पहुंच रहा है, तो ये घने जगलों के कारण ही संभव है. वहीं, जंगलों के कमी के कारण पूरी दुनिया ग्लोबल वार्मिंग से जूझ रही है, लेकिन अब भी समय रहते इंसान जाग गया तो पेड़-पौधों का संरक्षण करके इसे बढ़ने से रोका जा सकता है. क्या आप जानते हैं कि विश्व वर्षावन दिवस क्यों मनाया जाता है और धरती पर जंगलों का होना इतना जरूरी क्यों है? 

ऑक्सीजन का भंडार
धरती पर जीवन के लिए इंसान, जीव-जंतुओं को ऑक्सीजन की जरूरत होती है. दुनियाभर में मौजूद वर्षावन के कारण ही हम तक ऑक्सीजन पहुंच रही है. वर्षावन यानी रेनफॉरेस्ट धरती के सबसे पुराने जीवित इकोसिस्टम हैं. वर्ल्ड रेनफॉरेस्ट डे मनाने का मुख्य उद्देश्य वर्षावनों के महत्व और उनकी संरक्षण की जरूरत के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाना है. वर्षावन हमारी धरती के लिए बहुत अहमियत रखते हैं. इस दिन के जरिए हम उनकी सुरक्षा की दिशा में कदम उठा सकते हैं.

वर्ल्ड रेनफॉरेस्ट डे की शुरुआत
वर्ल्ड रेनफॉरेस्ट डे मनाने की शुरुआत रेनफॉरेस्ट पार्टनरशिप संस्था द्वारा किया गया था. पहली बार साल 2017 में इसे दुनियाभर के ज्यादातर देशों में मान्यता मिली. ऐसे में पहला वर्ल्ड रेनफॉरेस्ट डे 22 जून, 2017 को मनाया गया था, जब ऑस्टिन, टेक्सास के एक गैर-लाभकारी पर्यावरण संगठन रेनफॉरेस्ट पार्टनरशिप ने वैश्विक कार्यक्रम शुरू किया था. इस पहल का मकसद वर्षावनों के अमूल्य योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाना था. इसके बाद 2021 में सभी क्षेत्रों के लोगों-संगठनों को साथ लाने के लिए विश्व वर्षावन दिवस शिखर सम्मेलन की शुरुआत की गई. 

ग्लोबल वार्मिंग करते हैं कम
रेनफॉरेस्ट वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करके धरती पर ऑक्सीजन लेवल बनाए रखता हैं.जलवायु संतुलन और ग्लोबल वार्मिंग को कंट्रोल करने में ये सबसे अहम भूमिका निभाते हैं. 

विश्व का सबसे बड़ा रेनफॉरेस्ट 
दुनिया का सबसे बड़ा रेनफॉरेस्ट अमेजन है. यह 5.5 मिलियन वर्ग किलोमीटर, 1.4 बिलियन एकड़ से ज्यादा है. यह रेनफॉरेस्ट ये ब्राजील, पेरू, कोलंबिया, वेनेजुएला, इक्वाडोर, बोलीविया, गुयाना, सूरीनाम और फ्रेंच गुयाना समेत दक्षिण अमेरिका के विशाल क्षेत्रों को कवर करता है.

औषधीय पौधे 
वर्षावन औषधीय पौधों से भरपूर होते हैं, जो पारंपरिक और आधुनिक चिकित्सा में कई बीमारियों के इलाज में सहायक हैं. 

Trending news