UPSC Success Story: पापा करते थे ये काम, मां और दोनों बेटियों ने क्लियर किया यूपीएससी एग्जाम और बन गईं IAS
Advertisement
trendingNow11612116

UPSC Success Story: पापा करते थे ये काम, मां और दोनों बेटियों ने क्लियर किया यूपीएससी एग्जाम और बन गईं IAS

Success Story: हम आपको एक ऐसी फैमिली की स्टोरी बताने जा रहे हैं जिसमें दो बेटी हैं और दोनों आईएएस अफसर हैं. इतना ही नहीं इन बेटियों की मां भी UPSC क्लियर करके अफसर बन गई थीं.

UPSC Success Story: पापा करते थे ये काम, मां और दोनों बेटियों ने क्लियर किया यूपीएससी एग्जाम और बन गईं IAS

Tina and Riya Dabi Story: यूपीएससी एग्जाम को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. इसे क्लियर करने के बाद देश में बड़े पदों पर नौकरी मिलती है. आज हम आपको एक ऐसी फैमिली की स्टोरी बताने जा रहे हैं जिसमें दो बेटी हैं और दोनों आईएएस अफसर हैं. इतना ही नहीं इन बेटियों की मां भी UPSC क्लियर करके अफसर बन गई थीं. 

2016 की यूपीएससी परीक्षा की टॉपर टीना डाबी भारत की सबसे पॉपुलर आईएएस अफसरों में से एक हैं. टीना डाबी ने यूपीएससी परीक्षा में टॉप करने के बाद तुरंत पहचान हासिल की और अब वह देश भर के लाखों आईएएस उम्मीदवारों के लिए मोटिवेशन हैं. टीना डाबी वर्तमान में जिला कलेक्टर जैसलमेर राजस्थान के पद पर तैनात हैं.

पिछले साल टीना डाबी ने डॉक्टर से आईएएस अधिकारी बने प्रदीप गावंडे से शादी की थी. टीना डाबी के बारे में भले ही बहुत कुछ पता हो, लेकिन उनकी मां हिमानी डाबी के बारे में कम ही लोग जानते हैं. यहां हम टीना डाबी की मां हिमानी डाबी और अपनी बेटियों टीना डाबी और रिया डाबी की सफलता के लिए किए गए बलिदानों के बारे में बात करेंगे, जो एक आईएएस अधिकारी भी हैं.

टीना डाबी की मां हिमाली डाबी ने भी यूपीएससी की परीक्षा पास की थी और वह कभी भारतीय इंजीनियरिंग सेवा की अधिकारी थीं. टीना डाबी को आईएएस अधिकारी बनने के अपने लक्ष्य को हासिल करने में मदद करने के लिए हिमाली डाबी ने अपनी इच्छा से रिटायरमेंट ले लिया. टीना डाबी की मां हिमाली ने एक बार एक इंटरव्यू में कहा था, "इस परीक्षा की तैयारी करना आसान नहीं है. यह बहुत कठिन है." टीना डाबी ने यूपीएससी परीक्षा में टॉप करके और एक आईएएस अधिकारी बनकर अपनी मां के भरोसे का प्रतिफल दिया. टीना डाबी की मां भी मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी भोपाल की टॉपर थीं.

टीना डाबी की छोटी बहन रिया डाबी भी आईएएस अफसर हैं. रिया 2021 बैच की अधिकारी हैं. उन्हें ट्रेंनिंग के बाद राजस्थान कैडर अलॉट हुआ था. राजस्थान की गहलोत सरकार ने रिया डाबी को अलवर में बतौर असिस्टेंट कलेक्टर के पद पर तैनात किया है. टीना और रिया डाबी के पिता बीएसएनएल में नौकरी करते हैं. 

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news